Twitter
You are hereNari

रहस्यमयी बीमारी, इस कारण कई दिनों तक नहीं खुलती नींद!

रहस्यमयी बीमारी, इस कारण कई दिनों तक नहीं खुलती नींद!
Views:- Sunday, July 8, 2018-11:57 AM

हैरान करने वाली घटनाएं कुछ वर्षों से उतरी कजाकिस्तान के कलाची और क्रासनोगोर्स्क गांवों में हो रही है, जहां लोग रहस्यमयी नींद की बीमारी से पीड़ित हो गए हैं। यहां कोई भी, कभी भी, कुछ भी करते हुए अचानक सो जाता है। यह नींद कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक जारी रह सकती है। आइए जानिए यह बीमारी कब से चलती आ रही है और इसके होने का क्या कारण है। 

इस साल से चलती आ रही है यह बीमारी
इस बीमारी की शुरूआत मार्च 2013 में हुई थी, तब से यह बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। गांवों में लगभग 140 से अधिक लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। ऐसी ही एक घटना में सितम्बर में 8 बच्चे स्कूल की असैम्बली में इसी बीमारी के कारण गिर गए थे और कई दिन सोते रहे।

इस बीमारी का कारण है यह गैस
इस रहस्यमयी बीमारी के कारण जानने के लिए डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने काफी प्रयास किए हैं और अब वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि करीब स्थित यूरेनियम की बंद हो चुकी खदानें इसका कारण है। उनकी वजह से कभी-कभी हवा में कार्बन-मोनोऑक्साइड का स्तर काफी बढ़ जाता है जिसका असर लोगों के दिमाग पर होता है और वे अचानक सो जाते हैं। अब इन गांवों से लोगों को किसी सुरक्षित जगह पर बसाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

नींद की इस बीमारी से होती है यह समस्या
इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को कभी भी अचानक नींद आ जाती है। कभी-कभी यह नींद कुछ घंटों की होती है और कभी-कभी यह नींद कई दिनों तक चलती है।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News

Beauty