20 APRSATURDAY2024 1:27:44 AM
Nari

यूरिक एसिड से परेशान लोग जान लें इसे कंट्रोल में रखने का फार्मूला

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Aug, 2019 09:38 AM
यूरिक एसिड से परेशान लोग जान लें इसे कंट्रोल में रखने का फार्मूला

अगर आज आप हैल्थ प्रॉब्लम की बात करेंगे तो आपको तीन-चार बीमारियां तो आम ही सुनने को मिल जाएंगी जिसके 5 में से 3 लोग शिकार होंगे। यूरिक एसिड भी उन्हीं में से एक है। आज लोग इस रोग से इस कदर परेशान है कि इसके लिए तरह तरह के देसी उपाय ढूंढते हैं खासकर महिलाएं।

 

यूरिक एसिड क्यों तेजी से बढ़ रहा है तो आपको बता दें कि इसका कारण हमारा खराब लाइफस्टाइल ही है। काम के प्रैशर के चलते तनाव में रहना, समय पर ना खाना, वहीं पोष्टिक चीजें ना खाना, प्रोटीन की ज्यादा मात्रा खाना और एक्सरसाइज फिजिकल एक्टिविटी बिलकुल ना करना आदि इस रोग को बढ़ावा दे रहे हैं।

PunjabKesari

यूरिक एसिड की समस्या को समय रहते कंट्रोल ना किया जाए तो यह जोड़ों में असहनीय दर्द, गठिया, किडनी स्टोन, डायबिटीज और रक्त विकार जैसी कई परेशानियों को आगे जन्म देता है इसलिए जरूरी है इसे समय रहते कंट्रोल में करना।

चलिए बताते हैं कि शरीर में इसकी सही मात्रा होनी कितनी चाहिए और जब यह बढ़ता है तो कैसे नुकसान पहुंचाता है।
 
स्वस्थ महिला के शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल 2.4-6.0 mg/dl और पुरुषों में 3.4 - 7.0 mg/dl होना जरूरी है। अगर यूरिक एसिड का लेवल इससे अधिक हो तो आपको असहनीय जोड़ों में दर्द, सूजन, अनकंट्रोल शुगर लेवल, चलने फिरने में समस्या जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल जब यूरिन के रास्ते यूरिक एसिड बाहर नहीं निकलता तो हड्डियों में जमा होना शुरु हो जाता है जिससे जोड़ों में असहनीय दर्द होता है।

PunjabKesari

अगर आप सोचते हैं कि यूरिक एसिड आप सिर्फ दवाइयां खाकर कंट्रोल में कर सकते हैं तो आप गलत है। आपको अपना लाइफस्टाइल हैल्दी करना होगा इसके लिए आपको खाने-पीने का खास ध्यान रखना होगा।

यूरिक एसिड को कंट्रोल कैसे कर सकते हैं...

भरपूर पानी पीएं

सबसे पहले याद रखें आपको भरपूर पानी पानी हैं क्योंकि इससे यह यूरिन के रास्ते बाहर निकलता रहेगा। थोड़ी-थोड़ी देर पानी पीते रहें। दिन में 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं।

PunjabKesari

हर रंग की सब्जियां

सिर्फ हरी नहीं बल्कि अपनी डाइट में हर रंग की सब्जी को शामिल करें। इससे शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रहता है और जोड़ों में दर्द भी नहीं होता।

सिट्रक फलों का सेवन

डाइट में सिट्रस यानि विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल खाएं। यह यूरिक एसिड को जमने नहीं देते। 

सेब का सिरका

इसमें सेब का सिरका भी फायदेमंद होता है। 1 गिलास पानी में 1 ढक्कन सिरका डाल कर पीएं। कुछ हि दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। छोटी इलायची खाएं। इससे यूरिक एसिड भी कम होगा और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। हाई फाइबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस खाएं।

PunjabKesari

मेथी के दानें

1 चम्मच मेथी दानें को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी पी लें और मेथी दानें को खा लें। इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखने लगेगा।

रामबाण है हल्दी

1 गिलास गर्म पानी में 1 टीस्पून हल्दी मिक्स करके रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। आप दूध में भी हल्दी डालकर पी सकते हैं लेकिन दूध लो फैट हो।

PunjabKesari

अब जानिए कुछ जरूरी परहेज

रात को सोते समय दूध या दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अगर फिर भी दाल खाने का मन करता है तो छिलके वाली दालें ना खाएं।

-डेयरी व बेक्ररी प्रॉडक्ट्स, तली मसालेदार चीजें, चावल, फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, पैकड फूड्स ना खाएं कम खाएं। रात के समय तो बिलकुल नहीं।
-मीट, अंडा, मछली का सेवन तुरंत बंद करें।

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे जरूरी है परहेज। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें। इससे आप सिर्फ यूरिक एसिड ही नहीं बल्कि शुगर, मोटापे व गठिए से भी बच्चे रहेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News