15 DECSUNDAY2019 1:22:56 PM
Nari

रात को पहन कर सोएं या ना, जानिए 'ब्रा' से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Dec, 2019 11:17 AM
रात को पहन कर सोएं या ना, जानिए 'ब्रा' से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

क्या रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए? किस उम्र में ब्रा पहननी शुरू करनी चाहिए? या सही ब्रा कैसे खरीदें? ऐसे कई सवाल हैं जो महिलाओं को अक्सर परेशान करते हैं। ऐसे आज हम आपको ब्रा से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जो हर महिला के लिए जानना जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं ब्रा से जुड़ी कुछ जरूरी बातें...

क्या ब्रा पहनकर सोना चाहिए?

-कई महिलाएं रात को सोते समय ब्रा उतार देती हैं, क्योंकि दिनभर ब्रा में जकड़े रहने के बाद उन्हें कुछ राहत मिलती है। हालांकि कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो रात को तभी कम्फर्टेबल होकर सो पाती हैं जब वे ब्रा पहन कर सोएं। बता दें कि अगर आपकी ब्रेस्ट का साइज बड़ा है तो आप इसे पहनकर सो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोते समय हैवी ब्रा लटकने लगती है, जिससे आगे चलकर आपको दर्द और सूजन जैसी परेशानी हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ब्रा पहनकर ही सोएं।

-अगर आपकी ब्रेस्ट का साइज छोटा है तो आपको ब्रा पहनने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे आपको लटकने की समस्या नहीं होगी यानि इससे आपके अंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

PunjabKesari

टीनएज को किस उम्र में ब्रा पहनना शुरू करना चाहिए?

7-8 की उम्र में लड़कियों की ब्रेस्ट ग्रोथ करने लगती है। ऐसे में इस उम्र में बच्चियों को ब्रा पहनने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इस उम्र में उनकी ग्रोथ कम होती है। लड़कियों को 14-15 की उम्र में ब्रा पहननी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि इस समय ब्रेस्ट की ग्रोथ हो जाती है।

कैसे खरीदें सही ब्रा?

शोध के मुताबिक, 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। आपने भी देखा होगा कि कई बार सही नंबर होने के बावजूद भी ब्रा फिट नहीं आती। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर महिलाएं ब्रा के कप पर ध्यान नहीं देती इसलिए जब भी ब्रा खरीदने जाए इस बात पर गौर जरूर करें। वहीं गर्भवती और स्तनपान करवाने महिलाएं मैटरनिटी ब्रा का यूज करें।

हफ्ते में 2 बार करें मसाज

ब्रेस्ट की हफ्ते में 2 बार ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे ना सिर्फ दर्द बल्कि ब्रेस्ट का ढीलापन भी दूर होगा। साथ ही इससे आप स्तनों से जुड़ी बीमारियों से भी बची रहेंगी।

PunjabKesari

क्या ज्यादा देर ब्रा पहनना सही है

24 घंटे ब्रा पहने रहने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। वहीं ब्रा अधिक टाइट होने से ब्रेस्ट टिशू के डैमेज होने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं, लगातार ब्रा पहनना आपके सीने और कमर में दर्द की समस्या भी पैदा कर सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ज्यादा देर ब्रा पहनकर ना रखें।

ब्रा पहनने से होती है ब्रेस्ट ढीली।

अगर आपको भी ऐसा लगता है कि ब्रा के कारण आपकी ब्रेस्ट में ढीलापन बढ़ रहा है तो आप गलत है। ब्रा ग्रेविटी को नहीं रोक सकती है बल्कि इससे ब्रेस्ट को लिफ्ट मिलता है और आपको मनचाही शेप।

ब्रा को हफ्ते में एक बार धोना गलत

एक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं को ब्रा तीन बार इस्तेमाल करने के बाद धोनी चाहिए। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से स्‍मैल आने लगती है और कप फ्रैबिक फैल जाता है, जिससे ब्रैस्ट शेप बिगड़ सकती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

-व्यायाम करने के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें।
-कैफीन का सीमित इस्‍तेमाल करें।
-जितना अधिक हो सके अपने भोजन में फाइबर की मात्रा लें।
-अधिक से अधिक पानी पिएं।
-ब्रेस्ट में होने वाली छोटी प्रॉब्लम को इग्नोर ना करें और हर 3 महीने बाद स्तन की जांच भी करवाएं।

PunjabKesari

अगर आपकी बेटी 7-8 साल की है तो आप उसे इस बात की सारी जानकारी जरूर दें क्योंकि मां से बेहतर उन्हें ये चीज कोई नहीं समझा सकता।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News