22 OCTTUESDAY2019 1:54:11 AM
Nari

जानिए, कौन-सा स्किन केयर प्रॉडक्ट कितनी मात्रा में लगाना हैं फायदेमंद

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2019 05:04 PM
जानिए, कौन-सा स्किन केयर प्रॉडक्ट कितनी मात्रा में लगाना हैं फायदेमंद

अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महिलाएं ना जाने कितने ही ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि यह काफी हद तक सही भी है लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस प्रॉडक्ट्स का कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना है क्योंकि गलत तरीके व ज्यादा ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स का इस्तेमाल भी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। अगर आप भी चाहते है कि आपके चेहरे की सुंदरता के साथ आपकी जेब का खर्च भी बचें तो चलिए आप हम आपको बताते हैं कि डेली रूटीन में इस्तेमाल किए जाने वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का करें कितना यूज। 

PunjabKesari

मॉइस्चराइज़र

चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाना बहुत जरूरी हैं लेकिन इनको अधित मात्रा में लगाने से त्वचा चिपचिपी व ऑयली बन जाती हैं। इसलिए रोजाना एक बादाम के बराबर मात्रा में मॉइस्चराइज़र लेकर अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसको लगाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें जब तक यह अच्छी तरह त्वचा के भीतर अवशोषित न हो जाएं। 

PunjabKesari

क्लींजर 

आप सुबह-शाम चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन यह त्वचा को बाहर से तो साफ कर देता है मगर त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। मगर चेहरे के लिए एक पिंगल फल यानी हेज़लनट के आकार जितना क्लींजर काफी होता है। आप इसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाकर पूरे चेहरे को आसानी से साफ कर सकती हैं। क्लींजर को ऊपर बताई मात्रा में उंगुलियों पर लेकर कम से कम चेहरे की 30 सेकंड तक मसाज करें। इसके बाद चेहरा धो लें। 

PunjabKesari

सनस्क्रीन

सूरज की हानिकारक किरणों से चेहरे को बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलना बेहद जरूरी हैं। मगर अधिकतर महिलाएं जरूरत से ज्यादा सनस्क्रीन लगा लेती हैं जो उनके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए शरीर के हर खुले हुए हिस्से के लिए एक अंगूर के दाने जितनी मात्रा में सनस्क्रीन लें और त्वचा पर लगाएं। 

 

फेस मास्क

अधिकतर महिलाएं फेस मास्क की मात्रा को लेकर कंफ्यूज हो जाती है। पूरी नॉलेज न होने के कारण जरूरत से ज्यादा फेस मास्क अप्लाई कर लेती हैं। यहीं कारण है कि पोर रिफ़ाइनिंग या क्ले बेस्ड मास्क्स आपके चेहरे से मॉइस्चराइज़र चुरा लेते हैं और ज्यादा रूखा बना देते हैं। इसलिए मास्क चेरी टोमैटो के जितनी मात्रा ही लेना चाहिए क्योंकि यह पूरे चेहरे के लिए पर्याप्त है। 

PunjabKesari

नाइट क्रीम

त्वचा किसी भी प्रॉडक्ट की एक निश्चित मात्रा को ही अपने भीतर समाहित करती है। यदि बात नाइट क्रीम की करें तो उंगुलियों पर इसकी ब्लूबेरी जितनी मात्रा लें और उसे सोने से पहले अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट व ग्लो करेगी। 

 

Related News