17 SEPTUESDAY2019 1:44:46 AM
Nari

एंटीऑक्‍सीडेंट का पावर हाउस है कीवी, एंटी-एजिंग से लेकर पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Aug, 2019 04:14 PM
एंटीऑक्‍सीडेंट का पावर हाउस है कीवी, एंटी-एजिंग से लेकर पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

कीवी न केवल एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल है बल्कि इससे आप त्वचा व बालों की समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। जी हां, कीवी के बने मास्क ना सिर्फ आपकी पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां जैसी परेशानियों को दूर करते हैं बल्कि यह झड़ते बालों के लिए भी रामबाण इलाज है। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह कीवी आपकी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है।

 

लंबे समय तक जवां रहें

कीवी एक एल्कलाइन फूड हैं, बॉडी व त्वचा में pH को बैलेंस रखता है। साथ ही इससे त्वचा में कोलेजन का स्तर भी बढ़ता है, जिससे आप एंटी-एजिंग से बचे रहते हैं। इसके लिए कीवी की कुछ स्लाइड्स काटकर चेहरे पर लगाइए और फिर पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आप बुढ़ापे की समस्याओं से बची रहेंगी।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

1 टीस्पून कीवी पल्प में 4 बूंदें बादाम का तेल और 1/2 टीस्पून आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे चेहरा ग्लोइंग होगा।

पिंपल्स से छुटकारा

यह सुपर-हाइड्रेटिंग और फ्रेश फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 1 कीवी, 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल को मिक्स करके चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

रंग निखारने में मददगार

कीवी और नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट चेहरे की मसाज करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धोएं। इससे डेड स्किन निकलती हैं और त्वचा को अंदर से पोषण भी मिलता है, जिससे सांवलापन दूर होता है।

PunjabKesari

मुलायम स्किन

केला हाइड्रेटिंग और दही स्किन को पोषण देने और इसे डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। यह फेस पैक आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

डेड स्किन निकाले

कीवी फ्रूट और स्ट्रॉबेरी मास्क और खीरे को ग्राइंड करके चेहरे पर 25-30 मिनट लगाएं और फिर पानी से धो लें। यह चेहरे को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करके डेड स्किन को निकालने में मदद करेगा।

बालों का झड़ना करे कम

1 कीवी पल्प में 1 टीस्पून आंवले का रस मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं और उनका झड़ना कम करते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा

कीवी, केला व दही को मिक्स करके बालों में 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News