19 OCTSATURDAY2019 8:47:34 AM
Nari

हर महिला के काम आएंगे ये Cooking टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 May, 2019 02:50 PM
हर महिला के काम आएंगे ये Cooking टिप्स

कई बार खाना बनाते समय हमसे खाने में नमक मिर्च कम ज्यादा रह जाता है। कभी बनी हूई चीज कच्ची रह जाती है या फिर की बार तो जल्दी-जल्दी में खाना जल ही जाता है। ऐसे में अगर मेहमान या पति देव खाने के टेबल पर बैठे हों , तो क्या करें?  तो आइए जानते हैं कुकिंग के वक्त होने वाली ऐसी छोटी-मोटी गल्तियों  को आप कैसे सुधार सकती हैं।

नमक अधिक हो जाने पर

सूखी सब्जी में नमक अधिक हो जाने पर उसमें एक आलू को काटकर मिला देने से नमक की मात्रा काफी हद तक ठीक हो जाती है। अगर तरी वाली सब्जी है तो उसमें आटे की गोलियां बनाकर डाल देने से भी नमक काफी हद तक कम हो जाता हैं। आटे की गोलियां डालने के बाद सब्जी हल्की से गाढ़ी भी हो सकती है। उसे लिए आप अलग पैन में पानी उबाल कर सब्जी में डाल सकते हैं। 

PunjabKesari

प्याज छीलने पर आंखो से पानी

वैसे तो प्याज काटते समय आंखों से पानी निकलना आंखों की सफाई में मदद करता है। पर कई बार यह परेशानी का कारण भी बन जाता है, क्योंकि आंखों से कुछ देर के लिए दिखना बंद हो जाता है। प्याज को हमेशा काटने से पहने छिलके के सुमेत पानी में 20 से 30 मिनट के लिए भिगो दें। उसके बाद प्याजों को छीलने पर आपकी आंखों में से पानी नहीं बहेगा। प्याज के एक छिलके को सिर पर रखने से भी प्याज काटते वक्त आंख से आंसु नहीं बहते। 

चावल जल जाने पर

जले हुए चावलों पर वाइट ब्रेड के सलाइस रखने से चावलों में से जलने की बदबू गायब हो जाएगी। आपको करना ये है कि चावलों को आंच से उतारकर उन्हें पूरी तरह ब्रेड सलाइसिस के साथ ढक्कर तकरीबन आधे घंटे के लिए रख देना है। उसके बाद चावलों में से जलने की स्मैल और स्वाद दोनों गायब हो जाएगी। 

पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी मिक्सी की बजाए सिलबट्टे पर बनाने से अधिक स्वादिष्ट और लंबे समय तक ताजी रहती है। आपने देखा होगा कि चटनी बहुत ही जल्दी पानी छोड़ देती है। यदि आप सिलबट्टे पर चटनी को बनाएंगे तो चटनी पानी नहीं छोड़ेगी। 

PunjabKesari

नींबू का रस

एक नार्मल साइज नींबू में से 3 चम्मच तक रस निकल आता है। कई भीर नींबू थोड़े हार्ड होते हैं, उनमें से सारा रस नहीं निकल पाता। ऐसे में नींबू को 20 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखने से नींबू में से सारा रस निचोड़ा जा सकता है। 

पुराना ऑयल

कई बार चीजें फ्राई करने के बाद ऑयल बच जाता है। उस तेल को फिर से ताजा करने के लिए उसमें 10 से 15 मिनट तक अदरक के छोटे छोटे टुकड़ों को डालकर तलें। अदरक के टुकड़े धीमे धीमे गोल्डन ब्राउन होने चाहिए। 

अदरक

अदरक को पीलर के साथ छीलने पर उसका काफी हिस्सा वेस्ट चला जाता है। ऐसे में अदरक को पीलर से छीलने की बजाए छोटे चम्मच के साथ छीलें। इससे अदरक वेस्ट होने से बच जाएगा। सर्दियों में अदरक के छिलके को फेंके नहीं बल्कि चाय में डालकर अदरक वाली चाय बना सकते हैं। 

गर्म पानी से जमाए बर्फ

अगर गर्मियों में बर्फ जल्दी जमानी हैं तो आप फ्रीजर में गर्म पानी रख दें। आप देखेंगे की बर्फ कितनी जल्द जम गई है। 

दूध पर कड़छी

दूध को उबलने से बचाने के लिए पतीले पर सर्विस-स्पून को रख दें या फिर कड़छी को बीच में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से दूध नहीं उबलेगा। 

PunjabKesari

Related News