25 AUGSUNDAY2019 3:22:44 AM
Top News

कॉफी से कम होता है किडनी के मरीजों में मौत का रिस्क- Nari

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 16 Sep, 2018 03:05 PM
कॉफी से कम होता है किडनी के मरीजों में मौत का रिस्क- Nari

कॉफी के गुण : जब भी कभी नींद आती है या फिर थकान महसूस होती है तो हम कॉफी का सहारा लेते हैं। कॉफी पीने के ढेर सारे फायदे हैं। मसलन, इसे पीने से दिल और दिमाग संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। अब यह बात सामने आई है कि जो लोग किडनी संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं, अगर वे कॉफी पिएं तो उन्हें बहुत फायदा होता है। यह दावा हाल ही में की गई एक स्टडी में किया गया है।

PunjabKesari
इस स्टडी के मुताबिक, कॉफी पीने से उन लोगों में मौत का खतरा कम हो जाता है जो किडनी की गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। इस स्टडी में उन मरीजों की कॉफी की कम मात्रा पीने वाले लोगों के साथ तुलना की गई, जो ज्यादा मात्रा में कॉफी पीते थे। रिजल्ट में सामने आया है कि ज्यादा कॉफी पीने वाले मरीजों में किडनी संबंधी बीमारियों से होने वाली मौत का खतरा 25 प्रतिशत कम हो गया। 


नाइट्रिक एसिड किडनी के फंक्शन को सुधारने में कारगर

PunjabKesari

शोधकर्ताओं के मुताबिक, कॉफी किडनी संबंधी बीमारियों में एक सुरक्षा कवच प्रदान करती है। ऐसा नाइट्रिक एसिड की वजह से हो सकता है। दरअसल, कॉफी नाइट्रिक एसिड की रिलीज में मदद करती है और यही किडनी के फंक्शन को सुधारने में कारगर होता है। इस स्टडी के मुख्य लेखक मिगुल बाइगोट वियरा ने कहा कि इससे पता चलता है कि जो मरीज किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें ज्यादा से ज्यादा कॉफी पीनी चाहिए, क्योंकि इससे मौत का खतरा कम होता है। इस स्टडी में 4,863 लोगों को शामिल किया गया। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि यह स्टडी यह साबित नहीं कर सकती है कि कैफीन से किडनी के मरीजों में मौत का रिस्क कम हो जाता है।


 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad