18 SEPWEDNESDAY2019 7:13:38 AM
Nari

बच्चों से करवा रही है घर का काम तो मांएं रखें इन 6 बातों का ध्यान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Aug, 2019 12:59 PM
बच्चों से करवा रही है घर का काम तो मांएं रखें इन 6 बातों का ध्यान

रविवार या किसी छुट्टी के दिन बच्चे सारा दिन घर में शोर मचाते रहते है। उनका सारा दिन खेल कूद, टीवी देखने या खाने पीने में ही बीतता है। यह सब बातें चाहे पेरेंट्स को पसंद नही आती न ही उनके भविष्य के लिए अच्छी होती है, फिर भी वह कुछ कर नही पाते है। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों से घर के छोटे मोटे काम करवा लेने चाहिए। ऐसे में एक तो उनमें आत्मविश्वास आता है दूसरा यह काम उनके भविष्य में काम आते हैं। इन कामों को करवाते समय उन्हें सही गलत या उचित अनुचित के पैमाने पर खड़ा नही करना चाहिए बल्कि कुछ चीजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

काम करवाते हुए दें पूरा ध्यान 

बच्चों को घर का काम करवाते समय उन पर पूरा ध्यान दें। कई बार यह काम करवाते समय आपकों तो कई लाभ हो सकते है, लेकिन वह कुछ नैगेटिव चीजें भी सीख सकते है। इसलिए कोशिश करें की वह जो भी काम करें उससे पॉजीटिव चीजें ही सीखें, जिससे उनके व्यक्तित्व को एक अलग दिशा मिल सकें। 

PunjabKesari,Home Work, Parenting Hindi Tips, Nari

परफैक्शन की उम्मीद न करें 

बच्चों को शुरु शुरु में वह काम दें जिससे वह खेल के साथ कर सकें, उनसे कभी भी परफैक्शन की उम्मीद न करें। जब बच्चों को वह काम दिया जाता है जिसमें उन्हें अधिक मेहनत या बार बार करने की जरुरत पड़ती है उससे वह बहुत ही जल्द बोर हो जाते है। इसलिए कोशिश करें की उन्हें वहीं काम दें जिसे वह एंजॉय करते हुए पूरा कर सकें, इससे उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

काम के बाद करें प्रशंसा 

काम करने के बाद हमेशा बच्चों के काम की प्रशंसा करनी चाहिए, इससे वह अगली बार खुशी खुशी आपका काम करेगें। अगर आप उनकी प्रशंसा नही करते है तो काम में किसी भी तरह का मन नही लगता है, उन्हें लगता है कि काम में बदले में आप तो उनकी तारीफ ही नही करते है। 

PunjabKesari,Home Work, Parenting Hindi Tips, Nari

क्रिएटिव तरीके से करवाएं हैल्प 

बच्चों से काम करवाना हो तो उन्हें कभी भी न कहें कि यह काम कर दो या यह काम करना है। उन्हें कहों कि आपको उनसे इस काम में हैल्प चाहिए, क्या वह कर देगें। इससे वह हर काम में रुचि लेकर करेगें। 

चार्ट बनाएं 

छुट्टी के दिन बच्चों को काम देकर एक चार्ट बना दें। जिसमें लिखें की काम  कब पूरा हुआ, क्या करना है, कब पूरा होना चाहिए। उन्हें कहें की समय पर काम पूरा करने पर वह उन्हें गिफ्ट या कोई टॉफी देगें। इससे वह खुशी खुशी जल्द ही काम करेगें। 

PunjabKesari,Home Work, Parenting Hindi Tips, Nari

बच्चों की उम्र व क्षमता को रखें ध्यान में 

काम देने से पहले बच्चों की उम्र, क्षमता व शक्ति को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। उनकी उम्र के अनुतसार वह जो काम कर सकें उनसे वहीं काम करवाना चाहिए। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News