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लंबी और सेहतमंद जिंदगी जीनी है तो अपनाएं ये 10 आदतें

लंबी और सेहतमंद जिंदगी जीनी है तो अपनाएं ये 10 आदतें
Views:- Monday, July 23, 2018-10:55 AM

अच्छी आदतें : स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर फिर भी वह किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त रहते हैं। इसके पीछे की वजह उनका गलत लाइफ स्टाइल होता है। अपने जिंदगी जीने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करके अाप एक लंबी जिंदगी जी सकते हैं। आइए जानते हैं वह कौन सी बाते हैं जो आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगी। 

1. चाय पीएं स्वस्थ रहें
चाय के बगैर कुछ लोगों के दिन की शुरूआत नहीं होती। सेहत के लिहाज से भी चाय पीना स्वस्थ के लिए अच्छा होता है। रोजाना चाय पीने से दिल से संबंधित समस्या, कैंसर से बचाव होता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडैंट्स व्यक्ति को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता। मगर ध्यान रहे कि खाली पेट चाय का सेवन ना करें। खाली पेट चाय पीने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। 

 

2. यौन संबंधों का महत्व
एक अध्यन के अनुसार महीने में कम से कम एक बार यौन संबंध बाने वाले लोगों को मौत का खतरा सप्ताह में दो बार एेसा करने वाले लोगों की तुलना में दोगुना होता है। 

 

3. टीवी से रहें दूर
बच्चे हो या बूढ़े हर कोई टीवी देखना पसंद करता है। तकरीबन दिन में 4 से 5 घंटे टीवी तो हर कोई देखता है। मगर क्या आप जातने हैं कि 25 साल की उम्र के बाद 1 घंटा टीवी देखना आपके जीवन से करीब 20 मिनट घटा सकता है। स्वस्थ रहना चाहते हैं तो टीवी से दूरी बनाकर आउटडोर गेम्स के साथ दोस्ती करें। 

 

4. शाकाहारी भोजन खाओ
शाकाहारी भोजन खाने वाले लोगों की उपेक्षा मासाहारी लोगों को कैंसर, दिल से संबंधित समस्याएं होने का खतरा ज्यादा रहता है। लंबी जिदंगी जीने के लिए मेवा, हरी सब्जियां, दूध का सेवन करें। मांस मछली से दूर रहें।

 

5. रेड वाइन पीएं
जरूरत से ज्यादा शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। पर अगर इसको दवाइ की तरह लिया जाए तो रेड वाइन सेहत के लिए फायदेमंद है। रोजाना रेड वाइन पीने से पाचन शक्‍ति मजबूत, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, कैंसर की रोकथाम, दिल रखें स्वस्थ, डायबिटीज से राहत, याद्दाशत करें तेज, वजन घटाएं, अच्छी नींद और दांत मजबूत होते हैं। 
 

 

6.  फल-सब्जियां
फल-सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इनको खाने से शरीर में किसी भी विटामिन्स की कमी नहीं। रोजाना नियमित रूप से फल-सब्जिायां खाने वालों के बीमार पड़ने का जोखिम बेहद कम होता है। 

 

 

7. रोजाना 15 मिनट एक्सरसाइज
अगर आप रोजाना 15 मिनट के लिए व्यायाम करते है तो आप अपनी लाइफ को 5 साल आगे बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए हर इंसान को रोजाना 15 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए।

 

 

8. मेवों का सेवन
रोजाना काजू,बदाम, किशमिश खाने से हमें कैंसर, दिल और सांस लेने संबंधित समस्याएं नहीं होती। अखरोट तथा बादाम खाने से सबसे ज्यादा फायदा होता है। 

 

 

9. पेट भरकर ना खाएं
जापान के लोग 100 साल तक जीवित रहते हैं। वह इतनी लंबी जिंदगी इसलिए जी पाते हैं क्योंकि वह पेटभर कर खाना नहीं खाते। आधा पेट खाना खाने से इंसान मोटा नहीं होता। मोटापा ना होने के कारण शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती। 

 

 

10. समय से सोना
लंबी जिंदगी के लिए समय पर सोना और उठना शुरू करें। नींद की कमी के कारण हम तनाव में रहने लगते हैं। तनाव में रहने से दिल से संबंधित, ब्रेन हैमरेज होने का खतरा बना रहता है। एक अध्ययन के अनुसार एक घंटा पहले बिस्तर पर सोने से ब्लड सर्कुलेशन में गिरावट आने लगती हैं। इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बना रहता है।


 

 

 


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