23 SEPMONDAY2019 6:47:22 AM
Nari

इन 6 किफायती टिप्स के साथ अपने घर व वॉर्डरोब को रखें साफ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jun, 2019 04:50 PM
इन 6 किफायती टिप्स के साथ अपने घर व वॉर्डरोब को रखें साफ

घर पर जब समान इधर उधर बिखरा हुआ होता है तो देखने में बिल्कूल में भी अच्छा नहीं लगता है, लेकिन घर छोटा होने के कारण कई बार स्पेस की काफी समस्या रहता है। समझ नहीं आता है कि अपने अपना समान कहां पर किस तरह से रखें। इतना ही नहीं कई समान को रखने के लिए मार्किट में फर्नीचर भी लेने जाते है तो हमें काफी महंगा होता है, जो कि हमारी जेब से बाहर होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो जिसकी मदद से घर के अंदर स्पेस को बड़ा ही सकते है साथ ही साथ यह जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगे। इससे बिखरा हुआ वॉर्डरोब भी एक दम साफ रहेगा। 

अलमारी में बनाए स्पेस 

घरों में स्कार्फ, बेल्ट, दुपट्टे ऐेसे ही इधर उधर बिखरे रहते है,  जब जरुरत होती है तब यह जल्दी मिलते भी नहीं है। इन्हें समेटने के लिए नई जगह बनाने की जगह अलमारी के अंदर टेंशन रॉड या शावर हुक्स लगवा लें। इससे आपकी अलमारी में खाली स्पेस का भी सही इस्तेमाल होगा और घर में स्कॉर्फ इधर उधर बिखरने हुए नजर भी नहीं आएंगे। 

PunjabKesari

नेल पेंट

अकसर बरसात के दिनों में दीवारों में दरार आ जाता ही या बच्चों से घर के ग्लास विंडो खेलते समय टूट जाते है, ऐसे में उन्हें फिक्स करने व नए बनवाने के लिए काफी खर्च होता है। बिना पैसे खर्च किए ग्लास विंडो में आए छोटे छोटे छेदों में क्लियर नेल पॉलिश भर दे। सूखने के बाद दोबारा यह भर दें, यह प्रक्रिया तब तक दोहराते रहे जब तक दरारें भर न जाएं। 

PunjabKesari

चावल 

हर घर में कई तरहके इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स होते है। कई बार गलती से बच्चों से उस पर पानी या कोई लिक्वड चीज गिर जाती है या बारिश में गीले हो जाते है तो घबराएं नहीं।उन्हें तुरंत बंद कर सूखे तौलिए या कपड़े से साफ करें। उसके बाद एक कटोरी कच्चे चावल में 48 घंटों के लिए रख दें। चावल उनका पूरा माइस्श्चर सोख लेंगे। 

PunjabKesari

विनेगर और बेकिंग सोड़ा

विनेगर और बेकिंग सोड़ा ऐसी चीजें है जो कि हर किचन में आसानी से मिल जाते है। इनकी मदद से घर में पुराने जंग लगे आयरन को आसानी से साफ कर सकते है। इतना ही नहीं इनके साथ घर में लगे जिद्दी दागों को भी आसानी से साफ किया जा सकता हैं। इसके लिए एक टेबलस्पून विनेगर, दो टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं उसके बाद उन्हें दाग लगे हुए हिस्सों पर लगाए। जब एक बार यह सूख जाए उसके बाद गीले मुलायम कपड़े से पोंछ कर साफ कर लें। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करें मैश बैग 

घर में सबसे ज्यादा मुश्किल सुबह काम पर जाते समय अपने मोजे ढुंढने में होती है, क्योंकि समय पर कभी भी मोजे की जोड़ी नहीं मिलती। इसलिए धोने से पहले उन्हें मैश बैग में डाल कर मशीन में डालें। इससे कपड़े धुलने के बाद आपकों जोड़िया ढूंढने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। 

PunjabKesari

जूतों की सुरक्षा 

जूतों को सबसे ज्यादा नुकसान पानी से होता है, इसलिए अपने जूतों को पानी से बचाने के लिए उन्हें वॉटरप्रूफ बनाएं। जूतों पर बीजवैक्स लगा कर ब्लो ड्रायर कर के पिघला दें। उसके बाद 30 से 40 मिनट उन्हें अलग रख दें। 

PunjabKesari

Related News