23 OCTWEDNESDAY2019 12:25:14 AM
Nari

Health Update: स्वाद ही नहीं, सेहत भी बिगाड़ देती हैं फ्रिज में रखी ये 12 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jun, 2019 12:14 PM
Health Update: स्वाद ही नहीं, सेहत भी बिगाड़ देती हैं फ्रिज में रखी ये 12 चीजें

ज्यादातर महिलाएं बाजार से फल व सब्जी खरीदने के बाद उसे फ्रिज में रख देती हैं, ताकि वह फ्रैश रहें। वहीं अगर घर में कोई खाने की चीज बच जाती है तो उसे भी फ्रिज में स्टोर किया जाता है, ताकि वो बाद में उसे खा सके। मगर आपको बता दें कि इससेे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही वो सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं। चलिए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

 

टमाटर

अक्सर महिलाए कई दिनों तक टमाटर को फ्रिज में स्टोर करके रखती है लेकिन इसमें पानी की मात्रा कम होती है। ऐसे में ठंडे तापमान में यह जल्दी खराब हो जाते हैं। फ्रिज में टमाटर रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है और इसका रंग भी बदल जाता है। ऐसे में इस तरह का टमाटर सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल होगा तो सेहत तो बिगड़ेगी ही।

PunjabKesari

ब्रेड

अगर आप भी ब्रेड को फ्रिज में स्टोर करती हैं तो बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। दरअसल, फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है और इसका स्वाद भी खराब हो जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है।

आलू

ठंडे तापमान में आलू रखने से उसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है, जो पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो गलती से भी फ्रिज में रखे आलू ना खाएं।

शहद

शहद को फ्रिज में रखने से उसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं और यह जम भी जाता है। इससे जब आप खाने में यूज करती हैं तो इसका स्वाद नहीं आती। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रूम टेंम्परेटर में ही शहद को स्टोर करें।

PunjabKesari

तरबूज

गर्मियों में तरबूज खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसे ठंडा करने के लिए अक्सर लोग इसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं, जो सेहत के लिहाज से गलत है। फ्रिज में तरबूज रखने से उसमें मौजूद पोष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं।

कॉफी

कॉफी को फ्रिज में रखने से उसकी सारी फ्रेशनेस खत्म हो जाती है। साथ ही फ्रिज में रखी अन्य चीजें इसकी महक को सोख लेती हैं, जो बाद में कई बीमारियों का कारण बनती हैं। ऐसे में इसे फ्रिज की बजाए बाहर ही स्टोर करें।

केला

बता दें कि केले को नॉर्मल टेम्परेचर पर ही रखना चाहिए। दरअसल, फ्रिज में केला रखने से वो जल्दी काला पड़ने लगता है और इसका स्वाद भी खराब हो जाता है। इसे हमेशा रूम टेम्परेचर में प्लास्टिक की पोली बैग में ढककर रखें।

सोया सॉस 

सोया सॉस को भी आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। सोया सॉस, टमैटो केचप जैसी कई ऐसी चीजें जिन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती।

PunjabKesari

तेल

कुछ महिलाएं रसोई में इस्तेमाल होने वाले वनस्पति तेल को फ्रिज में रख देती हैं लेकिन इससे यह गाढ़ा हो जाता है और जम जाता है इसलिए तेल को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

खट्टे फल

सिट्रिक एसिड वाले फल जैसे कि नींबू और संतरे फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते। इनके छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस सूखने लगता है।

अचार

अचार में विनेगर होता है जो ज्यादा ठंडे टेम्परेचर पर अचार को जल्दी खराब कर देता है।अचार को फ्रेश रखने के लिए इसे रूम टेम्परेचर पर ही रखें।

प्याज

प्याज को कभी फ्रिज में ना रखें। इससे फ्रिज में से बदबू आने लगती है साथ ही दूसरी भी खराब होने लगती हैं। फ्रिज में रखने से प्याज जल्दी खराब हो जाते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News