Twitter
You are hereNari

सर्दियों में हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें

सर्दियों में हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें
Views:- Monday, November 5, 2018-12:27 PM

यूं तो बालों को सुखाने के लिए धूप ही सबसे बेहतर विकल्प है, परंतु यदि मौसम ठंडा या बारिश का हो तो बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल किया सकता है। यदि आप नियमित तौर पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको इसके नुकसान और सावधानियों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

हेयर ड्रायर के नुकसान

PunjabKesari
बालों को सुखाने या हेयर स्टाइल बनाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके नुकसान भी जल्दी दिखाई देने लगते हैं। हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल बालों की प्राकृतिक सुदंरता छीन सकता है। वहीं इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ, क्लीडैंट, डलनेस और ड्राइनेस जैसी समस्याएं बढ़ जाती है और बाल रूखे-सूखे होकर टूटने भी लगते हैं। इतना ही नहीं, इससे निकलने वाली हीट के कारण बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है, जिससे दोमुंहें बालों की समस्या भी हो सकती है।

बरतें ये सावधानियां
-हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त बालों से इसकी दूरी 6-9 इंच की जरूर होनी चाहिए। ऐसा न करने पर बालों में रूखापन बढ़ जाएगा और वह जल्दी टूटने लगेंगे।

PunjabKesari
-हेयर ड्रायर का प्रयोग करने से पहले बालों में सीरम लगा लें, ताकि इसकी हीट से बालों को ज्यादा नुकसान न पहुंचें और बाल मुलायम भी रहें।

PunjabKesari
-अपने बालों के हिसाब से हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। रूखे-सूखे, कर्ली, सॉफ्ट या सिल्की बालों के हिसाब से ही ड्रायर का तापमान सेट करें औप फिर उसे इस्तेमाल करें। इससे बाल खराब नहीं होंगे।


-ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें। कई बार सही तरीके से इस्तेमाल न किए जाने पर बाल ड्राई होने के साथ-साथ उलझ भी जाते हैं, जो बाद में इनके टूटने का कारण बनते हैं।

PunjabKesari
-अगर आपके बाल रूखे और मैसी हैं तो ड्रायर का कम से कम इस्तेमाल करें।


-यदि आप इसका इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो बालों में रोजाना ऑयलिंग करें। इससे बालों को प्रयाप्त पोषण मिलेगी और वो टूटेंगे नहीं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News