17 NOVSUNDAY2019 2:17:33 PM
Nari

प्रेगनेंसी में करवा चौथ व्रत रखते समय इन बातों का रखें खास-ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2019 11:24 AM
प्रेगनेंसी में करवा चौथ व्रत रखते समय इन बातों का रखें खास-ख्याल

पति की लंबी उम्र के लिए भारतीय महिलाएं हर साल निर्जल करवा चौथ का व्रत रखती हैं। मगर अगर आप प्रेग्नेंट है तो व्रत रखते समय कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है क्योंकि आपकी एक लापरवाही बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनसे फॉलो करके आप आसानी से करवा चौथ व्रत रख पाएंगी। साथ ही इससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ भी रहेंगे।

 

चलिए आपको बताते हैं कि करवा चौथ के व्रत में महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पहले ही पीना शुरू करें पानी

इस व्रत के दौरान कुछ भी खाना पीना नहीं होती लेकिन इससे आप हाइड्रेशन का शिकार हो सकती है। ऐसे में व्रत से एक दिन पहले भरपूर पानी पीएं, ताकि अगले दिन बच्चा असहज महसूस ना करें।

PunjabKesari

जरूर खाएं सरगी

सुबह की सरगी मिस न करें। अगर आपको भूख नहीं है तो भी हल्का-फुल्का कुछ जरूर खाएं। आप सरगी में फेनियां, फल, गर्म दूध, ड्राई फ्रूट्स, सेब की खीर, दही, चपाती का सेवन करें। नट्स आपको एनर्जी भी देते हैं और इससे लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती। आखिर में व्रत खोलने के बाद एक बार फिर एक गिलास दूध पीएं।

मल्टीपल मील लें

प्रेगनेंसी के दौरान व्रत रखने की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि उससे शरीर को नहीं जरूरत अनुसार कैलोरी नहीं मिल पाती। इससे हॉर्मोन्स और मेटाबॉलिज्म लेवल भी बिगड़ जाता है। ऐसे में जरूर है कि गर्भवती महिलाएं दिनभर में कुछ न कुछ खाती रहें। मल्टिपल मील खाएं, ताकि ब्लड शुगर लेवल ठीक रहे। 

हैवी भोजन करने से बचें

सरगी या व्रत खोलने के बाद हैवी भोजन करने से बचें। इसे पचाने में दिक्कत होती है, जिससे पेट में दर्द, कब्ज, गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

कथा के बाद लें लिक्विड

प्रेगनेंसी में ज्यादा देर भूखे रहने से शरीर में कमजोरी, बेहोशी, चक्कर आना, लो बीपी, एसिडिटी जैसी दिक्कत हो सकती हैं। ऐसे में कथा के बाद पानी या दूध जरूर लें।

मीठे खाद्य पदार्थों से रहे दूर 

व्रत से एक दो दिन पहले अधिक मीठे खाद्य पदार्थों और कॉफी व चाय जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों के सेवन बंद कर दें। साथ ही जंक फूड खाने से भी बचें।

आराम करें

व्रत में सारा दिन बैठी न रहें बल्कि थोड़ा आराम करें। दोपहर में कुछ समय के लिए सो जाए, ताकि आपको थकान न हो।

PunjabKesari

भारी काम न करें

दिनभर किसी भी तरह का भारी काम न करें। आप चाहें तो किताबें पढ़े या म्यूजिक सुन लें। ऐसा करने से आपका दिमाग डिस्ट्रैक्ट रहेगा, आपको भूख भी नहीं लगेगी। इससे व्रत कैसे निकल जाएगा पता भी नहीं चलेगा।

डाक्टर की सलाह भी जरूरी

व्रत रखने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें क्योंकि हर महिला की प्रेग्नेंसी कंडीशन एक जैसी नहीं होती। साथ ही व्रत से पहले बॉडी चेकअप जरूर करवाएं। इससे डॉक्टर आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए खान-पान की सही सलाह देंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News