20 APRSATURDAY2024 2:57:18 AM
Nari

Doctor Day: बच्चों के लिए डॉक्टर चूज करते समय इन बातों का रखें ख्याल

  • Updated: 01 Jul, 2018 11:55 AM
Doctor Day: बच्चों के लिए डॉक्टर चूज करते समय इन बातों का रखें ख्याल

जिस घर में बच्चे होते हैं वहां रौनक न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। बच्चों की आवाजें सुन कर सभी का मन खुश हो जाता है। अगर कभी भी बच्चे की तबीयत खराब हो जाए तो घर में सन्नाटा छा जाता है और बच्चों के पेरेंट्स परेशान होने लगते हैं। बच्चों की तबीयत बार-बार खराब होने के कारण पेरेंट्स को बच्चे के लिए परमानेंट डॉक्टर चूज कर लेना चाहिए। लेकिन बच्चों के लिए परमानेंट डॉक्टर चुनते समय कुछ खास बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि बच्चा जल्दी से स्वस्थ हो  हो जाए और जब भी आपको डॉक्टर की जरूरत पड़े तो उससे आसानी से बात हो सकें।  

1. परमानेंट डॉक्टर सलेक्ट करने से पहले 2-3 डॉक्टरों से मिलें और बाद में ही निर्णय लें। इसके अलावा डॉक्टर को सलेक्ट करते से समय आस-पड़ोस और बाकी घरवालों की भी सलाह लें।

2. डॉक्टर चूस करने से पहले यह जान लें कि डॉक्टर का क्लीनिक कितनी दूरी पर है। क्लीनिक का टाइम क्या है। अगर आपको अचानक डॉक्टर की जरूरत पड़ जाए तो वह आसानी से मिल भी सकता है या नहीं।

3. अगर हो सकें तो क्लीनिक के अलावा डॉक्टर का पर्सनल नंबर लेकर रखें ताकि अगर बच्चे की अचानक तबीयत खराब हो जाए तो आप कॉल कर सकें।

4. डॉक्टर से जांच कराते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं उनकी दवाइयों से बच्चे को किसी तरह की एलर्जी तो नहीं हो रही।

5. बच्चे को 2-3 बार चैक करवाने के बाद देखें कि बच्चे को मेडिसिन से कुछ फर्क भी पड़ रहा है या नहीं।

6. इस बात का भी ध्यान रखें कि डॉक्टर अगर बच्चे के टेस्ट करवाता है तो लैब पास में है या नहीं। अगर लैब दूर होगी तो जांच करवाने के लिए इधर-उधर जाने से आपका समय बर्बाद हो जाएगा।

7. बच्चे को 1 बार चैक करवाने के बाद अगली बार चैकअप की तारीख पहले ही सुनिश्चित कर लें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News