25 APRTHURSDAY2024 10:52:16 AM
Nari

दिल के बीमारियों से बचाना है तो रखें इन बातें का ध्यान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2019 11:05 AM
दिल के बीमारियों से बचाना है तो रखें इन बातें का ध्यान

दिल की बीमारियां भारत में मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण है। देश में दिल से संबंधित मरीजों की संख्या 6 करोड़ से भी ज्यादा है। यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ भी रही है। ऐसे में खासकर खान-पान को लेकर जागरूकता बनाने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि दिल के लिए क्सी सही है क्या नहीं।

एक्सपर्ट की मानें तो जो भी चीजें घर पर बनाई जाएं और अच्छे तेल में बनाई जाएं, वे सब खाई जा सकती हैं। यहां तक कि घर में अच्छे तेल में बने समोसे और पकौड़े जैसी चीजें भी कभी-कभार कम मात्रा में खाई जा सकती हैं।

PunjabKesari

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

दरअसल, सर्दी के मौसम में तापमान कम हो जाता है, जिसके कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते। इससे शरीर में खून का संचार सही तरीके से नहीं हो पाता, जिससे दिल तक ब्लड व ऑक्सीजन की सप्लाई प्रॉपर तरीके से नहीं हो पाती और यही हार्ट अटैक का कारण बनता है।

स्मॉग पहुंचाती है सेहत को नुकसान 

एक्सपर्ट के मुताबिक, सर्दियों के शुरुआती दिनों में स्मॉग और धुंध आम होती है जो हार्ट अटैक ही नहीं बल्कि खांसी, गले में जलन, आंखों की लालगी, अस्थमा, सांस लेने में कठिनाई, फेफड़ों की बीमारी का खतरा भी बढ़ाती है।

PunjabKesari

ये खाना सबसे फायदेमंद

. सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है ताजे फल और सब्जियां
. ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स जैसे बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली, खरबूजे- तरबूज के बीज आदि भी सेहत के लिए अच्छे हैं। कभी-कभार थोड़ी मात्रा में मक्खन भी ले सकते हैं। साथ ही ग्रीन और ब्लैक टी भी पीनी चाहिए जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।
. हफ्ते में 3 बार पूरा अंडा भी खाएं, जबकि पीला भाग हटाकर सफेद हिस्सा तो रोज ही खाया जा सकता है।
. मांसाहारी लोग चिकन और मछली खा सकते हैं। हालांकि मात्रा कम रखें और कोशिश करें कि यह ज्यादा तला-भुना न हो।
. अच्छे फैट्स में सरसों का तेल सबसे बेहतर है लेकिन यह कच्ची घानी का ही होना चाहिए। देसी ङी का इस्तेमाल भी सीमित मात्रा (रोजाना 1-2 छोटे चम्मच) में लाभदायक है।

PunjabKesari

इनसे रखें दूरी

. नमक और चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें।
. फुल क्रीम दूध से परहेज करें, यह शरीर में फैट बढ़ाता है।
. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजें कम खआएं।
. फास्ट और जंक फूड्स के साथ बाजार में मिलने वाली खाने की दूसरी चीजों से भी बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि बाजार में खाना बनाते समय सस्ते और घटिया घी-तेल और दूसरी चीजें इस्तेमाल होती है।
. एक ही तेल में बार-बार तले जाने से खाने में ट्रांस-फैट्स बढ़ जाते हैं जोकि सेहत के दुश्मन के दुश्मन हैं।
. सबसे ज्यादा हानिकारक है तंबाकू, जो किसी भी रुप में नहीं लेना चाहिए। साथ ही सिगरेट, शराब और अन्य नशीली वस्तुओं से भी दूर रहें।
. प्रोसैस्ड, डिब्बाबंद और पैकेटबंद चीजें भी सेहत और खासकर दिल के लिए बेहद हानिकारक हैं।
. 'रैडी टू ईट' या 'सैमी कुक्ड फूड्स' आइटम्स जैसे सब्जियां, बिरयानी, परांठे, मिठाइयां और पैक्ड जूस एनर्जी के लिए हानिकारक है।

PunjabKesari

समय-समय पर करवाएं जांच

हर 6 महीने में एक बार दिल की जांच जरूर करवाएं, ताकि समय रहते बीमारी का पता चल सके। अगर बीमारी का समय रहते पता हो तो उसका इलाज किया जा सकता है।

गुनगुनी धूप में बिताएं समय

सर्दियों में जब भी मौका मिलें गुनगुनी धूप में जरूर बैठे। इससे ना केवल शरीर गर्म रहेगा बल्कि उसे विटामिन-डी भी मिलेगा, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होगा।

PunjabKesari

अब जानते हैं कि बातों का रखें ख्याल

. सर्दियों में खुद को अच्छी तरह से कवर करके रखें, ताकि दिल में ब्लड सर्कुलेशन सही रहे।
. सुबह-सुबह घर से बाहर निकलना बंद कर दें। ठंड़ी और प्रदूषित हवा सांस के जरिए शरीर में जाने का खतरा कम रहेगा।
. वजन को कंट्रोल में रखें क्योंकि इससे हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है।
. अगर आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इसे बंद करें। इसकी बजाए सीढ़ियों का यूज करें और भोजन के बाद 10-15 मिनट पैदल चलना, खासकर डिनर के बाद।
. पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है , जिससे सिर्फ कार्डियोवस्कुलर ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों का भी खतरा कम होता है।
. नींद पूरी न होने से बीपी बढ़ने की समस्या भी हो सकती है, जो हार्ट डिसीज का जोखिम बढ़ाता है। ऐसे में कम से कम 6 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की नींद जरूर लें। जितनी गहरी नींद सोएंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे।
. शोध के मुताबिक, नकारात्मक सोच वाले लोगों के मुकाबले सकारात्मक सोच रखने वाले लोगों में हृदय रोग की संभावना 9% कम होती है। इससे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रोल और तनाव होने के मामले कम होते हैं।
. घर से बाहर नहीं जा पा रहे तो एक्सराइज करना बंद न करें। घर पर योग, मेडिटेशन, एक्सराइज करें

PunjabKesari

दिल को स्वस्थ रखने के देसी नुस्खे

1. अदरक का रस, नींबू के रस, लहसुन और एप्पल साइडर सिरका को गर्म करें। ठंडा होने पर इसमें शहद मिक्स करके पीएं। इससे हार्ट ब्लॉकेज की समस्या नहीं होगी।
2. पीपल के 10-12 पत्तों को साफ करके पानी में उबालकर 15 दिनों तक पीएं। इससे भी हार्ट अटैक व अन्य बीमारियों का खतरा कम होगा।
3. रोजाना अर्जुल की छाल के पाउडर की चाय बनाकर पीने से भी हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News