23 SEPMONDAY2019 2:35:51 PM
Nari

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Aug, 2019 02:51 PM
हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स

जच्चा स्वस्थ तो बच्चा स्वस्थ, ये कहावत तो आपने सुनी होगी लेकिन इसपर अमल कोई-कोई ही करता होगा। मगर प्रेग्नेंसी के दौरान मां द्वारा बरती गई छोटी-छोटी चीजों पर सावधानियां, उसके आने वाले शिशु को स्वस्थ जीवन दे सकती हैं। इसलिए प्रेग्नेंस महिला को न सिर्फ अपनी डाइट प्रॉपर रखनी चाहिए बल्कि समय-समय पर अपना चेकअप वा ब्लड टेस्ट भी करवाना चाहिए, ताकि उसका बच्चा स्वस्थ व निरोग पैदा हो। चलिए आप हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिनसे आपकी प्रेग्नेंसी तो स्वस्थ रहेगी साथ ही आपका शिशु भी दुरुस्त पैदा होगा। 

वजन रखें बैलेंस

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले आपका वजन बेलेंस होना बहुत जरुरी है। वरना इसका असर आप और आपके होने वाले बच्चे दोनों पर पड़ेगा। मोटापे के कारण न केवल गर्भधारण करना कठिन हो जाता है बल्कि प्रेगनेंसी के दौरान भी आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपका वजन ज्यादा हो चुका है तो प्रेगनेंट होने से पहले अपना वजन नार्मल करें। उसके बाद ही प्रेगनेंसी प्लान करें।

फोलिक एसिड

प्रेगनेंसी प्लान करने से लगभग 3 महीने पहले फोलिक एसिड वाले आहार ज्यादा से ज्यादा लेना शुरु कर दें। फोलिक एसिड बच्चे और मां दोनों की रीढ़ की हड्डी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। पालक, अण्डे, फलियां, ब्रोकली इत्यादि चीजों में फोलिक एसिड  भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

PunjabKesari,nari,folic acid food

विटामिन-D

मां बनने की इच्छुक महिला को रोजाना दूध,दही, पनीर, अंडे और मछली का सेवन करना चाहिए। सूरज की रोशनी भी विटामिन-D का एक बेहतरीन स्त्रोत है। विटामिन-D से भरपूर आहार बच्चे के दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

नशे से रहें दूर

धूम्रपान और एल्‍कोहल का सेवन प्रेगनेंट होने वाली महिला के लिए बहुत खतरनाक सिद्ध हो सकता है। गर्भावस्था से पूहले धूम्रपान करने से मां और बच्‍चे को कैंसर हो सकता है। धूम्रपान के अलावा शराब या फिर किसी भी तरह के ड्रग्स का सेवन बच्चे और मां दोनों के लिए नुकसानदायक है।

चाय और कॉफी

चाय और कॉफी में पीने से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है। ऐसे में प्रेगनेंट होने वाली महिला को कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। शरीर में गर्मी पैदा होने की वजह से गर्भपात की आशंका बढ़ जाती है। चाय कॉफी का सेवन नींद को भी डिस्टर्ब करता है।

PunjabKesari,nari,tea and coffe

नींद

गर्भावस्था के दौरान और उससे पहले भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है। रात के वक्त 6 से 7 घंटे की नींद और अगर आप हाउस वाइफ हैं तो दोपहर के वक्त 1 घंटे की नींद आपके लिए बहुत जरुरी है।

पॉजिटिव बातें

स्‍वस्‍थ गर्भावस्‍था के लिए सकारात्‍मक सोच बहुत जरूरी है। जितना हो  सके उतना पॉजिटिव रहें। अगर मन में गलत ख्याल आएं भी तो अच्छा म्यूजिक और किताबें पढ़कर अपना मन को अच्छी बातों में लगाने की कोशिश करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News