19 OCTSATURDAY2019 8:40:46 AM
Nari

डिलीवरी के बाद 40 दिनों तक रखें इन 4 बातों का ध्यान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jun, 2019 05:36 PM
डिलीवरी के बाद 40 दिनों तक रखें इन 4 बातों का ध्यान

अक्सर बच्चा होने के बाद औरतें अपना सारा ध्यान बच्चे की देखभाल करने में लगा देती हैं। लेकिन पुराने बुजुर्ग बच्चे के साथ जच्चे यानि कि मां बनी औरत का भी पूरा ध्यान रखते होते थे। डिलीवरी चाहे नार्मल हो या ऑप्रेशन के साथ, महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं। इन्हीं बदलावों के कारण मां के देखभाल भी उतनी ही जरुरी होती है जितनी कि नए जन्में शिशु की। बच्चे के साथ-साथ एक मां का भी नया जन्म होता है, डिलीवरी के बाद मां को अपनी नार्मल रुटीन में आने में काफी समय लगता है। तो चलिए आज जानते हैं डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपना ध्यान किस तरह से रखना चाहिए...

आराम 

सबसे पहली और जरुरी चीज है... आराम। डिलीवरी के बाद जितना हो सके औरत को आराम करना चाहिए। कम से कम 40 दिन तक प्रॉपर बैड-रेस्ट बहुत जरुरी है। आराम के दौरान मां बनी औरत खुद का ध्यान रखने के साथ-साथ अपने नव जन्में बच्चे के लिए भी पूरा समय निकाल सकती है। इस समय के दौरान ज्यादा उछल-कूद नहीं करनी चाहिए। अगर आपका बच्चा ऑप्रेशन से हुआ है तो आपके स्टिचिस खुलने के चांसिस बढ़ सकते हैं।

PunjabKesari

एक्सरसाइज

प्रेगनेंसी के दौरान जितना एक्सरसाइज करना जरुरी है, उतना ही डिलीवरी के बाद भी शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम जरुरी है। पर इस बात का ध्यान जरुर रखें आप जो भी वर्कआउट करें, उसके बारे में पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले लेनी चाहिए। कोशिश करें कि सुबह शाम हल्की-फुल्की सैर पर ही जोर दें। इससे आपके शरीर धीरे-धीरे नार्मल पोजीशन में आने के साथ-साथ आपके वजन को भी बैंलेस करेगा।

हेल्दी डाइट

बच्चे के जन्म के बाद आपके शरीर को मजबूत रखने में मदद करने के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरुरत होती है। इसलिए आपको विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्व के सेवन करना चाहिए। कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। हमेशा ऑयली एंड स्पाइसी खाना खाने से बचें।

PunjabKesari

भारी चीज ना उठाएं

ऑपरेशन के बाद भारी वजन नहीं उठाना चाहिए। शुरूआत के दो महीने में बिल्‍कुल भी ऐसा नहीं करना चाहिए। सबसे अधिक खतरा ब्लीडिंग का हो सकता है। असल में 9 महीने पेट का सारा भार पीठ ही झेलती है, ऐसे में मांसपेशियां कमजोर हुई होती हैं।नई कोशिकाओं को बनने में समय लगता है। ऐसे में कम से कम 3 महीने तक मां बनने वाली औरत को ज्यादा झुकना तथा कोई भारी चीज नहीं उठानी चाहिए।

Related News