25 MARMONDAY2019 11:21:24 PM
Nari

कॉंटेक्ट लेंस लगाती हैं तो Makeup करते समय ध्यान रखें10 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 07:14 PM
कॉंटेक्ट लेंस लगाती हैं तो Makeup करते समय ध्यान रखें10 बातें

लड़कियां आंखों की रोशनी कम होने पर चश्में की बजाए काॅन्टेक्ट लेंस पहनना पसंद करती हैं। मगर लेंस लगाने के बाद मेकअप करते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि इससे इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि आप कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके आईज मेकअप कर सकती हैं। इससे आपकी आंखों को भी कोई नुकसान नहीं होगा और आप सुंदर भी दिखेंगी।

 

कॉन्टेक्ट लेंस मेकअप टिप्स
हाथों को करें साफ

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से पहले अपने हाथों को माइल्ड हैंड वॉश से अच्छी तरह साफ करके सुखा लें, ताकि हाथों से सभी बैक्टीरिया निकल जाएं। साथ ही इससे मेकअप करते समय लेंस पर दाग नहीं पड़ेंगे और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा।

PunjabKesari

मेकअप से पहले लगाएं लेंस

अक्सर लड़कियां मेकअप करने के बाद लेंस लगाती हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। अगर आई मेकअप के बाद कॉन्टेक्ट लेंस लगाते समय कोई गलत हो गई तो आपका मेकअप खराब हो सकता है। साथ ही इससे खुजली व जलन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप मेकअप करने से पहले लेंस लगाएं। इसके अलावा मेकअप करते समय बिलकुल भी जल्दबाजी ना करें।

 

आंखों के अंदर न करें मेकअप

कुछ लड़कियां आंखों के अंदर काजल लगा लेती हैं लेकिन अगर आपने लेंस पहने है तो ऐसा न करें। इसकी वजह से आंखों में जलन हो सकती है और इससे नुकसान भी पहुंच सकता है। बेहतर होगा कि आप बाहर की तरफ ही काजल लगाएं।
 

ऑयल फ्री-प्रोडक्ट का इस्तेमाल

लेंस के साथ मेकअप करने के लिए ऑयल फ्री-प्रोडक्ट का ही यूज करें। दरअसल, ऑयल वाले प्रोडक्ट्स से निकलने वाला तैलीय पदार्थ को लेंस अवशोषित कर लेता है। इससे आपको धुंधला दिखाई देने लगता है।

PunjabKesari

आईशैडो

आई मेकअप की शुरुआत आई शैडो से करें। पलकों पर हल्के हाथों से आई शैडो लगाएं। साथ ही पाउडर की बजाए क्रीम आईशैडो का इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ ज्यादा देर तक आंखों पर टिका रहता है बल्कि इससे कोई नुकसान भी नहीं होता।

 

आईलाइनर

आई शैडो लगाने के बाद आंखों पर आई लाइनर अप्लाई करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह आंखों के अंदर ना जाए। इससे आंखों में जलन, खुलजी और पानी आने लगता है और इसका प्रभाव लेंस पर भी पड़ता है। इसके अलावा आंखों की वॉटरलाइन पर ही लाइनर लगाएं और वो भी संभलकर।

 

फाइबर युक्त मस्कारा

मेकअप लुक को कंप्लीट करने के लिएं आखिर में मस्कारा लगाएं। आईस मेकअप के लिए फाइबर युक्त मस्कारा का इस्तेमाल न करें। इससे आंखों में इंफेक्शन, जलन और खुजली हो सकती है। लेंस के साथ मेकअप करने के लिए मस्कारे का चयन सावधानी से करें।

PunjabKesari

नकली पलके

आजकल पलकों को घनी दिखाने के लिए लड़कियां फॉल्स आईलैशेज का इस्तेमाल करती है लेकिन लेंस लगाने के बाद इनका प्रयोग हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं, नकली पलकों से आंखों पर कट भी लग सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनका इस्तेमाल न करें।

 

मेकअप रिमूव से पहले उतारें लेंस

जब आपको मेकअप साफ करना हो तो सबसे पहले लेंस निकालें और उसके बाद मेकअप रिमूव करें। आई मेकअप रिमूव करने के लिए कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें और हल्के हाथों से धीरे-धीरे आई मेकअप रिमूव करें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

हल्के हाथों से मेकअप करें, ताकि आंखो से लेंस निकल न जाए।
अगर आपको किसी प्रोडक्ट से जलन हो तो तुरंत जाकर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। नहीं तो इससे इंफेक्शन हो सकता हैं।
काॅन्टेक्ट या कॉस्मेटिक लेंस के लिए स्पेशल मेकअप प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं इसलिए आप उन्हीं का इस्तेमाल करें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad