16 APRTUESDAY2024 5:44:47 AM
Nari

बॉडी मसाज के बाद जरुर करें ये 4 काम, सेहत को मिलेगा डबल फायदा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Oct, 2019 06:08 PM
बॉडी मसाज के बाद जरुर करें ये 4 काम, सेहत को मिलेगा डबल फायदा

आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में बॉडी मसाज उतनी ही जरुरी है जितना भूखे पेट के लिए भोजन। मसाज न सिर्फ आपके मसल्स रिलैक्स करती है बल्कि आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को भी बेहतर करती है। कई लोगों को बॉडी पेन की समस्या होती है, ऐसे में उनके लिए बॉडी मसाज बहुत फायदेमंद रहता है।

Related image,nari

केवल मसाज करवाना ही जरुरी नहीं बल्कि सही ऑयल का इस्तेमाल करना भी जरुरी है जिससे आपका तनाव और सारी टेंशन दूर हो जाएं। यूं तो मसाज से आपको ढेरों लाभ मिलते हैं, लेकिन आप उनका अधिकतम लाभ तभी उठा पाती हैं, जब आप मसाज के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखें। दरअसल, स्किन की पोस्ट मसाज केयर करना बेहद जरूरी है, तभी आपको मसाज का अधिक से अधिक लाभ मिल सकता है। तो चलिए आज बात करते हैं, मसाज के बाद ध्यान में रखी जाने वाली कुछ खास बातें...

पिएं भरपूर पानी

हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना है। मसाज करवाने से जहां बॉडी के टॉक्सिंस रिमूव होते हैं, वहीं भरपूर पानी पीने से विषैले पदार्थ डबल होकर शरीर से बाहर निकलते हैं। ऐसे में डबल फायदा लेने के लिए मसाज के बाद भरपूर पानी पिएं।

Image result for drinking water,nari

खानपान

मसाज करवाने के बाद कुछ टेस्टी एंड हेल्दी स्नैक्स जरुर खाएं। ऐसा करने से आपका ब्रेन और मूड दोनों बूस्ट-अप होंगे। जिससे आप फिट एंड फ्रेश फील करेंगी। मसाज से एक घंटा पहले भी कुछ जरुर खा लें, ताकि मसाज के दौरान आपको भूख न सताए। लाइट एंड हेल्दी मील आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट अप करने में मदद करेगा।

आराम

मसाज के बाद आपकी मसल्स काफी रिलैक्स होती हैं। ऐसे में इस वक्त आपके लिए एक अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है। अगर आप सोना नहीं चाहती तो कम से कम कुछ देर आराम जरुर करें। आराम करने के लिए अपने पैरों को थोड़ा ऊपर करें, हो सके तो अपनी मनपसंद किताब पढ़े, मोबाइल और अन्य गेजेट्स से जितना हो सके दूर रहें, ऐसा करने से आप अच्छा फील करेंगी।

Related image,nari

नहाएं जरूर

मसाज के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ स्नान करें। स्नान के बाद आपको नींद भी जरुर आ जाएगी। नहाने के पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा साथ ही शरीर में हो रही हल्की-फुल्की दर्द से भी आपको राहत मिलेगी। नमक वाला पानी बॉडी में मौजूद मैग्नीशियम को अब्जॉर्ब कर लेता है, जिससे आप बहुत जल्द लाइट एंड रिलेक्स महसूस करते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News