19 APRFRIDAY2024 10:42:32 PM
Nari

घर की सिक्योरिटी का इस तरह रखें खास ख्याल

  • Updated: 20 Sep, 2017 06:00 PM
घर की सिक्योरिटी का इस तरह रखें खास ख्याल

आजकल शहरों में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रहीं है। अक्सर चोरी करने वाले मौका देखते ही घर पर अपना साफ कर लेते है। ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप अपने घर की सिक्योरिटी का खास ख्याल रखें। घर सुरक्षित रहेगा तो तो आपका परिवार भी चैन की नींद ले सकता है। आज हम आपको घर को सुरक्षित रखने के कुछ तरीके बताएंगे। 

-आजकल मार्किट में नए-नए तरह के लॉक आ गए है जिसे लगा कर आप अपने घर को सुरक्षित रख सकते है। इसके अलावा कभी भी किसी अजनबी को घर के अंदर न लाएं।

-आगे और पीछे के दरवाजों पर सिक्योरिटी लॉक की जगह डेथ बोल्ट लगाएं। यह ज्यादा सुरक्षित होते है। इन्हें आप खिड़कियों पर भी लगवा सकते है। इसके अलावा आप सिक्योरिटी सिस्टम जैसे इमरजेंसी स्मोक, हीट व फायर अलार्म भी लगवा सकते है।

PunjabKesari

-खिड़की पर हमेशा मोटे परदे लगाएं जिससे कोई भी अंदर न देख सकें लेकिन घर में अंधेरा न होने दें। अक्सर अंधेरे घरों में चोरों की ज्यादा नजर रहती है। सिक्योरिटी के  लिए आप घर में कुत्ता भी रख सकते है।

-मेड, नौकर या किसी भी अजनबी के सामने अपनी अलमारी न खोलें। कभी उनके सामने कीमती वस्तुएं या पैसों के लेन-देन के बारे में भी बात न करें। इसके अलावा मेड के रिश्तेदारों को कभी भी अंदर आने की इजाजत न दें।

-अगर आप शहर से बाहर जा रहें को तो मेड या पड़ोसी को बता कर जाएं। जाने से पहले अपने कीमती सामान पर साइन कर दें। इससे चोरी होने के बाद भी आपका सामान मिलने में आसानी रहेगी।

-अगर आपके जाने के बाद बच्चे घर पर अकेले रहते हो तो खिड़की ओर घर के चारों तरफ सुरक्षा के लिए कांटेदार रेलिंग लगवा दें। इसके अलावा घर के किचन में लॉक लगा दें। 

-अपने घर की दूसरी चाबी कभी भी किसी कोे न दें। इसके अलावा घर के आस-पास का ध्यान भी रखें।

Related News