Twitter
You are hereNari

बदलते मौसम में इस तरह रखें खुद को स्वस्थ

बदलते मौसम में इस तरह रखें खुद को स्वस्थ
Views:- Saturday, February 17, 2018-11:06 AM

सर्दी का मौसम अब जाने को है, इसी के साथ वातावरण में भी पूरी तरह से बदलाव आना शुरू हो गया है। जहां दिन में गर्मी तो रात को सर्दी महसुस होती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर होने शरीर खुद को इस अनुसार आसानी से ढाल नहीं पाता। ऐसा बदलता मौसम किसी को भी बीमार कर सकता है। खान-पान या फिर गर्म कपड़े पहनने को लेकर की गई लापरवाही की असर सीधा सेहत पर पड़ता है।  जिसकी वजह से वायरल फीवर,गले में दर्द,खांसी,जुकाम,बदन दर्द आदि जैसी और भी कई परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, ताकि मौसम की वजह से होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से बचा जा सके। 

PunjabKesari

पीएं भरपूर पानी
सर्दी हो या गर्मी शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। इसके लिए भरपूर पानी का सेवन जरूर करें। गुनगुने पानी का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है। खाना खाने के एक घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। ठंड़ा पानी से गला ज्यादा खराब हो सकता है। 
 

हर्ब हैं हैल्दी
सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में कुछ जरूरी हर्ब भी शामिल करें। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। आंवला, ब्रह्मी, तुलसी,एलोवीरा,अदरक,इलायची,अजवाइन,सौंफ आदि भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। 


डायट का रखें ध्यान
इस समय ठंड़ी चीजें जैसे आइसक्रीम,कोल्ड ड्रिंक,खट्टी-मसालेदार, तली हुई चीजें इस समय न खाएं। इस मौसम में हैल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां,घर का बना खाना,सूप,फाइबर युक्त आहार और फ्रूट खाने से आप हैल्दी रहेंगे।  
 

बच्चों का रखें खास ख्याल
छोटे बच्चे मौसम में बदलाव आने के कारण बीमारी के चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। इनका खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। कई बार तो इससे बच्चों को डायरिया होने की दिक्कत आ सकती है। ऐसे में उन्हें अच्छी डाइट दें। बाजार की बनी चीजें न खिलाएं। समय-समय पर उन्हें लिक्विड दें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। 
 

एक दम से न उतारें स्वेटर
जाती हुई सर्दी को हल्के में लेने से परेशानी बढ़ सकती है। थोड़ी सी गर्मी महसूस होने पर हॉफ स्लीव्स कपडे पहनने की गलती न करें। फुल स्लीव कपड़ें पहनें, इससे आप बीमार होने से बच सकते हैं। जेकेट या ज्यादा हैवी कपड़े पहनने का मन नहीं है तो स्वेटर जरूर पहनें। इससे सर्दी और जुकाम से बचाव रहेगा। 
PunjabKesari

साफ-सफाई भी जरूरी
अपने आस-पास सफाई रखें, धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण एलर्जी होने का डर रहता है। जिसके कारण आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News