Twitter
You are hereNari

ट्रैकिंग पर जाने की कर रहे हैं तैयारी तो इन 6 बातों का भी रखें खास ख्याल

ट्रैकिंग पर जाने की कर रहे हैं तैयारी तो इन 6 बातों का भी रखें खास ख्याल
Views:- Thursday, July 5, 2018-4:48 PM

ट्रैकिंग का शौक तो हर किसी को होता है। ट्रैकिंग सुनने में जितना अच्छा लगता है उतना ही खतरनाक भी होता है। ट्रैकिंग का शौक रखने वाले लोग अपनी जान हथेली पर लेकर घूमते हैं। आपने बहुत से पहाड़ों की चोटी पर पहुंचने के लिए ट्रैकिंग की होगी लेकिन इसे करते समय बहुत-सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। भले ही ट्रैकिंग आपको मामूली-सी लगती हो लेकिन कुछ ट्रिक के बिना आप इसका पूरा मजा नहीं ले पाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्रैकिंग करते समय ध्यान में रखना चाहिए।
 

1. ट्रैकिंग प्लेस की पूरी जानकारी लेना
ट्रैकिंग पर जाने से पहले उस जगह की अच्छी तरह जानकारी ले लें। अगर आप पहले से ही उस जगह की सारी जानकारी लेंगे तो आपको वहां किसी प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा। उस जगह की जानकारी लेने से आपको वहां के मौसम का भी पता चल जाएगा, जिसके लिए आप पहले से ही तैयारी कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. खुद को मेंटली रखें प्रीपेयर
ट्रैकिंग पर जाने से पहले खुद को मेंटली तैयार कर लें। कहीं ऐसा न हो वहां जाकर आपका इरादा बदल जाए या आपकी तबीयत खराब हो जाए। इसके अलावा ट्रैकिंग पर जाने से पहले अपनी मेडिकल जांच भी करवा लें।
 

3. रनिंग और जॉगिंग करते रहें
मेंटल के साथ-साथ ट्रैकिंग से पहले फिजीकली तैयार होना भी जरूरी है। इसके लिए आप रनिंग, तरह-तरह के एक्सरसाइज और जॉगिंग करते रहें।
 

4. सारे इक्युपमेंट रखें साथ
इस बात का खास-ख्याल रखें कि ट्रैकिंग पर जाते समय आपको पास सभी इक्युपमेंट पूरे हों। क्योंकि किस सामान की कहां जरूरत पड़ जाए इसका पता तो आपको वहां जाकर ही चलेगा।

PunjabKesari

5. अच्छे गाइड को रखें साथ
किसी भी नई जगह को अच्छी तरह घूमने और सही रास्ते पर ट्रैकिंग करने के लिए बहुत जरूरी है कि आपके साथ अच्छा गाइड हो। इसलिए ट्रैकिंग के समय अपने साथ एक गाइड जरूर रखें।
 

6. समय का रखें ध्यान
अक्सर लोगों को लगता है कि पहाड़ पर चढ़ना मुश्किल और नीचे उतरना बहुत ही आसान है लेकिन ऐसा नहीं है। इसलिए ट्रैकिंग पर जाते समय टाइम से निकलें और वक्त के हिसाब से वापिस आएं, वरना आपको रास्ते में ही रूकना पड़ सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News