22 SEPSUNDAY2019 5:36:46 PM
Nari

Vastu Tips: सही दिशा में रखें झाड़ू, फ्रिज और ड्रेसिंग टेबल, सुख शांति के साथ आएगी बरकत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2019 04:23 PM
Vastu Tips: सही दिशा में रखें झाड़ू, फ्रिज और ड्रेसिंग टेबल, सुख शांति के साथ आएगी बरकत

आजकल लोग अपने घरों को रिडिजाइन करने में लग जाते हैं। घर को नया लुक देने के चक्कर में आप चीजों को गलत दिशा में रखने की गलती कर बैठते हैं। मगर कई बार इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं इसलिए जरूरी है कि आप वास्तु की दिशा को जान लें कि किस वस्तु को कहां रखना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर के किस सामान को किस दिशा में रखना सही होता है।

 

फ्रिज

सबसे पहले बात करते हैं फ्रिज की, जो हर किसी के घर में होता है। इसे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा अग्नीतत्व का प्रतिनिधित्व करती हैं जिससे आपके घर में परेशानियां आ सकती है। फ्रिज को हमेशा पश्चिम या दक्षिण - पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में सुख शांति बनी रहेगी।

PunjabKesari

ड्रेसिंग टेबल

अगर आपका ब्रेड ड्रेसिंग टेबल में दिखाई देता है तो आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती है। साथ ही इससे नींद में भी खलल पड़ता है। वास्तु के हिसाब से ड्रेसिंग टेबल या आईना उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। अगर आपका बेडरूम पश्चिम दिशा में है तो आप आईना उत्तरी, दक्षिणी या पूर्वी दिशा में लगा सकते हैं इसका कोई नकारात्मक असर नहीं होगा।

बेड

बेड को कमरे में इस तरह रखें कि आपकी सिर दक्षिण और पैर उत्तर दिशा में हो। उत्तर दिशा में सिर करके कभी ना सोएं। इससे आपको कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बेड को दीवार से सटाकर भी ना रखें क्योंकि इससे पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़ा बढ़ता है।

अलमारी

अलमारी या वार्डरोब को बेडरूम की पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखें। साथ ही शू रैक को आप पश्चिम दिशा में रख सकते हैं। ध्यान रखें कि दरवाजे के पीछे बिल्कुल भी ना रखें।

PunjabKesari

सोफा व डाइनिंग टेबल

सोफे को ड्राईंग रूम के दक्षिण या पश्चिमी दिशा की दीवार के पास रखें। डाइनिंग टेबल को आप पश्चिमी दिशा में रख सकते हैं। अगर इस दिशा में इसे स्थापित ना कर सके तो पूर्व दिशा में रखें। इसे दक्षिण, दक्षिण या पश्चिम दिशा में बिल्कुल भी ना रखें क्योंकि इससे घर में झगड़े बढ़ते हैं।

झाड़ू-पोछा

झाड़ू-पोछे को दक्षिण दिशा में छिपाकर रखें। इसे कभी भी सीढ़ियों के नीचे ना रखें और झाड़ू-पोछे को कभी भी पैर ना लगाएं क्योंकि यह लक्ष्मी माता का प्रतीक माना जाता है। साथ ही घर की साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखें। इसके अलावा किचन में कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए। साथ ही इसे ऐसी जगह पर रखें जहां पर किसी की नजर इसपर ना पड़ें।

पानी की टंकी

पानी की टंकी घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि इस दिशा में पानी की निकास ना हो। पानी की टंकी को दक्षिण और पूर्व के मध्य का कोणीय स्थान पर रखना सही होगा।

PunjabKesari

एक्वेरियम

घर में रखी रंग-बिरंगी मछलियां देखने में बहुत अच्छी लगती हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग घर में एक्वेरियम रखते हैं। अगर आप घर में सुख- समृद्धि बनाएं रखना चाहते हैं तो इसको दक्षिणी दिशा में रखें। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी। 

कूड़ादान

गलत दिशा में पड़ा कूड़ेदान भविष्य में आपके और परिवार वालों की सफलता में रुकावट की अहम वजह भी बन सकता हैं। उत्तर दिशा में रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं इसलिए इस दिशा में बिल्कुल ना रखें। इसे हमेशा घर की पूर्वी दिशा में रखना सही होता है क्योंकि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News