19 NOVTUESDAY2019 10:20:52 AM
Nari

Vastu Tips: फिटकरी के 7 टोटके जो घर में रखेंगे सुख-शांति और बरकत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Oct, 2019 01:50 PM
Vastu Tips: फिटकरी के 7 टोटके जो घर में रखेंगे सुख-शांति और बरकत

फिटकरी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में त्‍वचा के कटने-छिलने पर खून बंद करने के लिए या पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। मगर आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि फिटकरी के इस्तेमाल से घर के वास्तु दोष भी सुधारे जा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

Image result for alum stone,nari

हर कोई चाहता है कि उनके जीवन में हमेशा खुशियां कायम रहें। मगर यदि घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाएं तो आपके इन तमाम कोशिशों पर पानी फिर जाता है। ऐसे में जरुरी है घर के वास्तु दोष दूर करने के लिए कुछ वास्तु उपायों पर ध्यान दिया जाए। आज हम आपको बताएंगे कि आप आखिर फिटकरी की मदद से किस तरह घर के वास्तु दोष दूर कर सकते हैं। 

नेम प्लेट पर टांगे फटकरी

यदि आपके घर के आसपास कोई कब्रिस्तान या फिर मुर्दा-घर है तो ऐसे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रोकने के लिए घर के आगे शीशे की नेम प्लेट में फिटकरी के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े टांग दें। हर महीने इस फिटकरी को बदलते भी रहें, ऐसा करने से उन जगहों से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा का असर आपके घर को प्रभावित नहीं कर पाएगा।

इस दिशा में न खोलें खिड़कियां

नेम प्लेट पर फिटकरी टांगने के साथ-साथ घर की कोई भी खिड़की उस ओर न खोलें जिस तरफ कब्रिस्तान हो। कोशिश करें उस दिशा की सभी खिड़कियां बंद करवा दें। बच्चों को खासकर उस दिशा में जाने से रोकें। बच्चे अगर उस दिशा में जाएंगे तो रात में उन्हें डरावने सपने आने की आशंका बढ़ जाती है।

Image result for windows of house,nari

नेगेटिव एनर्जी

घर के बाथरुम में फिटकरी से भरा पानी का एक कटोरा रखें, पानी को रोज सुबह उठकर बदलें। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी। साथ ही बाथरुम में मौजूद नमी से भी छुटकारा मिलेगा। 

पारिवारिक अनबन

अगर परिवार में बहुत ज्यादा झगड़े रहता है तो जिस कमरे में आप सोते हैं, उस बैड के नीचे एक कटोरे या प्लेट में फिटकरी रखकर सोएं। सुबह उठकर फिटकरी उठाकर घर की उत्तर दिशा में रख दें। ऐसा लगातार 40 दिन करने से आपके परिवार में लड़ाई-झगड़े होने कम हो जाएंगे। 
 

Image result for family fight,nari

घर में बरकत

मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर टांगने से घर में बरकत बरकरार रहती है।

हेल्थ प्रॉबल्मस

कभी-कभार फिटकरी के पानी से स्नान करने पर सेहत संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।

बुरे सपने

बुरे सपनों से पीछा छुड़ाने के लिए फिटकरी बहुत लाभदायक है। यदि आपको रात के वक्त बुरे सपने आते हैं तो काले कपड़े में फिटकरी बांधकर अपने सिरहाने के नीचे रख लें। इससे आपको बुरे सपने नहीं आएंगे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News