24 APRWEDNESDAY2024 8:22:32 PM
Nari

नवरात्रि में व्रत रखकर दूर करें ये 7 बीमारियां, छूट जाएंगी बुरी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 10:50 AM
नवरात्रि में व्रत रखकर दूर करें ये 7 बीमारियां, छूट जाएंगी बुरी आदतें

आज से नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है। यह त्यौहार आस्था और विश्वास का प्रतीक है। इन दिनों व्रत रखने की परंपरा बहुत पुरानी है। नवरात्रि के व्रतो का धार्मिक महत्व तो है ही साथ ही यह सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होता है। कई नवरात्रे के 9 दिन व्रत रखते हैं और कई सिर्फ 2 दिन व्रत रखते हैं। जहां तक सेहत का सवाल है इन उपवासों से सेहत पर पॉजीटिव इफेक्ट पड़ता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वे इफेक्ट-

 

व्रत रखने के फायदे

रोगों से छुटकारा

डायबिटीज, कैंसर, अर्थराइटिस आदि से पीड़ित लोगों को बहुत फायदा होता है। नवरात्रे के 9 दिन हर कोई समय पर उठकर पूजा-अर्चना करता है और फलों का सेवन करता है। नौ दिनों तक इस तरह के दिनचर्या का पालन करने पर कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है।

वजन कम करें

नवरात्रे के दौरान व्रत रखने से कई तरह के खाने-पीने से दूर रहना पड़ता है जो फेट की खास वजह होती है। इस समय लोग तली हुई और ज्यादा कैलोरी वाले खाने से परहेज करते हैं और ज्यादातर फल ही खाते हैं जिस कारण मोटापे पर काफी कंट्रोल होता है। डाइट में व्रत का खाना शामिल होता है जिसमें तले हुए आलू, साबूदाने का पापड़, व्रत के चिप्स, मिठाई और फल आदि प्रमुख होते हैं।

PunjabKesari

डीहाइड्रेशन दूर करें

व्रत के दौरान प्यास ज्यादा लगती है और खाने की बजाय लोग पानी और अन्य तरल पदार्थों का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं जिसकी वजह से डीहाइड्रेशन नहीं होता है। ज्यादा पानी पीने से भी कई तरह के रोग दूर होते हैं।

बॉडी डिटॉक्स करें

व्रत रखने से शरीर में मौजूद सभी जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे एक तरह से शरीर की सफाई हो जाती है। इसके अलावा लीवर और पेट को भी थोड़ा आऱाम मिलता है जिससे वह और अच्छे से काम कर पाते हैं और शरीर को एनर्जी मिलती है।

इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग

व्रत रखने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही कोलाइटिस, कब्ज, सिरदर्द, थकान जैसी परेशानियां होने की संभावना भी कम होने लगती है।

PunjabKesari

स्ट्रैस कम करें

व्रत रखने से स्ट्रैस कम होता है। इसकी खास वजह यह है कि दिमाग शांत रहता है। व्रत में लोग तामसिक खाना ही खाते हैं जिससे दिमाग में शांति का भाव बना रहता है।

मेमोरी शार्प करें

अगर आप अपने खाने-पीने का अच्छे से ध्यान रखते हैं तो हफ्ते में एक दिन भी उपवास रखने से आपकी मेमोरी पावर बढ़ती है। इससे सोचने की शक्ति बढ़ जाती है।

व्रत के अन्य फायदे

व्रत रखने से निकोटीन, ड्रग, शराब और धूम्रपान छूट जाता है।
इससे शरीर के अंदर से कोलेस्ट्राल की मात्रा कम होती है।
इससे गैस व कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
इससे पाचन तंत्र ठीक होता है जिसकी वजह से खाना आसानी से पचता है।
व्रत अध्यात्म से जुडा होता है जिससे शरीर में अतिरिक्त एनर्जी का एहसास होता है।

इन आदतों से करें परहेज

नवरात्र में पूरे दिन भूखा रहने और रात में हैवी खाना खाने से बेहोशी आना, चक्कर आना, सिरदर्द होना, कमजोरी महसूस करना आदि समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसलिए व्रत के दौरान हर दो-तीन घंटे में फल और सलाद, जूस आदि लेते रहें। व्रत में खीरा, खरबूज जैसे फलों को खाते रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News