25 APRTHURSDAY2024 8:27:47 AM
Nari

करीना की डाइटिशियन रुजुता ने बताए प्रसाद खाने के फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Dec, 2019 06:47 PM
करीना की डाइटिशियन रुजुता ने बताए प्रसाद खाने के फायदे

सिक्ख धर्म की खास पहचान कड़ा-प्रसाद का स्वाद भला किसने नहीं चखा! बच्चों से लेकर और शायद कुछ बड़े लोग भी गुरु साहिबों के आर्शीवाद से भरपूर कड़ा-प्रसाद खाने के लिए ही गुरुद्वारा साहिब जाते हैं। पोषण से भरपूर कड़ा प्रसाद के बारे में सेलेब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर भी बताने में पीछे नहीं रह पाईं। हाल ही में रजुता जी ने कड़ा प्रसाद के भरपूर फायदों को अपने फैंस के साथ शेयर किया...आइए जानते हैं रजुता जी के मुताबिक कड़ा प्रसाद आपकी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है...

PunjabKesari, Nari, Kada Parsad Recipe, Kada Parsad Image,nari

स्वाद और सेहत से भरपूर

अपनी सेहत के प्रति सभी को जागरुक होना चाहिए, मगर ऐसे में कड़ा प्रसाद जैसी पौष्टिक और पवित्र चीज को न कहना गलत बात है। गुरुद्वारे में तैयार होने वाला कड़ा प्रसाद साफ-सफाई के साथ तैयार किया जाता है। इसमें आटा, चीनी और शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कड़ा प्रसाद में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, फैट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Image result for healthy karha parsad,nari

गुरु साहिबों के मुताबिक भक्ति के लिए आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तल पर मजबूत होने की जरुरत है। फैटी एसिड्स से भरपूर देसी घी आपको एनर्जी लेवल को बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

-घी को रुटीन में अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और शरीर का लचीलापन बरकरार रहता है।

-घी आपके ज्वाइंट्स के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर की हड्डियों को लंबे समय तक मजबूती प्रदान करता है।

Related image,nari

गलत धारणाओं के शिकार लोग

ऑयली फूड से परहेज करने वाले लोग कड़ा प्रसाद लेने से भी मना कर देते हैं। उनके मुताबिक इतना ऑयली कड़ा खाने से वह मोटापे और टाइप-2 जैसी बीमारियों के शिकार हो जाएंगे। मगर वह लोग शायद नहीं जानते कि शरीर में घी की कमी होने से आप विटामिन-D की कमी के शिकार हो जाते हैं।

दूर करें गलफहमियां

चीनी की बात करें तो कुछ डायबिटीक पेशेंट प्रसाद लेने से मना कर देते हैं। मगर इतनी सी चीनी और घी से आपको कुछ नुकसान नहीं पहुंचता। शोध के अनुसार बात सामने आई है कि शुगर पेशेंट दिन में एक चम्मच चीनी का अगर सेवन कर भी लेते हैं तो उन्हें ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता।

हाथ पर रखकर प्रसाद खाने के फायदे

पहले जमाने में लोग चम्मच की बजाए हाथ से खाना खाया करते थे। इसका कारण हमारे हाथों में पांच तत्व मौजूद हैं, जो हमारे खाने के साथ मिलकर इसे और भी पौष्टिक बना देते हैं। जब हम कड़ा प्रसाद को हाथ पर रखकर खाते हैं तो इसके पौषक तत्व हमें दोगुने होकर मिलते हैं।

Image result for karha parsad,nari

तो ये थे कड़ा प्रसाद खाने के फायदे। अगली बार गुरुद्वारा साहिब जाकर कभी भी पोषण और गुरु साहिबों के आर्शीवाद से भरपूर कड़ा प्रसाद लेने से मना न करें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News