23 SEPMONDAY2019 6:42:01 PM
Nari

करीना से जानिए, प्रेगनेंसी के बाद कैसे रोकें बालों का झड़ना?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Sep, 2019 01:26 PM
करीना से जानिए, प्रेगनेंसी के बाद कैसे रोकें बालों का झड़ना?

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है हेयरफॉल। सिर्फ आम महिलाएं ही नहीं बल्कि एक्ट्रेस करीना को भी डिलीवरी के बाद झड़ते बालों की समस्या का सामना करना पड़ा, जिसका खुलासा उन्होंने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में किया।

 

करीना ने बताए प्रेगनेंसी के बाद हेयरफॉल से छुटकारा पाने के टिप्स...

उन्होंने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिए मैंने अपनी डायटीशियन रुजुता दिवेकर से मदद ली है। उन्होंने करीना को डाइट में कुछ बदलाव करने को कहा, जिससे उनकी यह परेशानी कुछ महीनों में ही दूर हो गई।

PunjabKesari

चलिए अब आपको रुजुता दिवेकर द्वारा बताए गए ऐसे ही हेयर केयर टिप्स, जो उन्होंने करीना कपूर को दिए। इन टिप्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बाल कम झड़ेंगे और ज्यादा मजबूत बनेंगे।

चावल खाना न छोड़ें

रुजुता दिवेकर ने कहा कि डिलीवरी के बाद पौष्टिक आहार लेने चाहिए, जिसमें चावल भी शामिल है। चावल विटामिन से भरपूर होते है जो बालों का गिरना कम करते हैं। महिलाओं को लगता है कि इससे वजन बढ़ता है लेकिन थोड़ी मात्रा में चावल खाना जरूरी है।

नारियल

करीना अलग-अलग तरह से नारियल खाती हैं लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पसंद नारियल और इमली की घी वाली चटनी है। रुजुता के अनुसार करीना ने प्रेगनेंसी के बाद सुबह के नाश्ते में नारियल की चटनी खाई, जो सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

काले तिल

उनके मुताबिक, काले तिल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी फायदेमंद है इसलिए उन्होंने करीना को भी इसे डाइट में शामिल करने को कहा। तिल में पाए जाने वाला कैल्शियम और मैग्नीशियम बालों बढ़ाने में हेल्प करते हैं और झड़ना कम कर देता है।

मुट्ठी भर काजू

प्रेगनेंसी के बाद बालों के झड़ने की समस्या शरीर में आयरन की कमी से होती है इसलिए रुजुता ने करीना को काजू को डाइट में शामिल करने के लिए कहा। रोजाना एक मुट्ठी काजू खाने से बालों की कई समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है।

हेयर स्टाइल बदलें

घर में नवजात शिशु के आने से आप इतनी व्‍यस्‍त हो जाती हैं कि बालों के लिए ज्यादा समय स्पेयर नहीं कर पाती। ऐसे में बालों को व्‍य‍वस्थित करने के लिए हेयर स्टाइल बदलें और बालों को छोटा करवा लें। छोटे बालों की लंबे बालों की तुलना गिरने की संभावना कम होती है।

PunjabKesari

लूज हेयरस्टाइल चुनें

इस दौरान आपको बहुत टाइट हेयरस्टाइल से बचना चाहिए, क्योंकि प्रेगनेंसी के बाद फॉसिल्स कमजोर हो जाते हैं इसलिए इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस दौरान बालों को सुखाने के लिए ब्लोअर और स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर का यूज ना करें। साथ ही बालों को कसकर ना बांधें और लूज हेयरस्टाइल बनाएं।

स्कैल्प मसाज करना

रुजुता के अनुसार, हार्मोनल परिवर्तन के कारण गर्भावस्था के बाद बालों जड़ें थोड़ी निष्क्रिय हो जाती हैं। ऐसे में उसमें नई जानडालने के लिए मसाज करना बहुत जरूरी है।इसके लिए आप किसी भी हर्बल ऑयल से हफ्ते में 2 बार मसाज करें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा और वो मजबूत होंगे।

तनाव कम करना

मां बनने के बाद अक्सर महिलाओं को तनाव का सामना करना पड़ता है, जोकि बाल झड़ने का एक मुख्य कारण है। दिमाग को शांत और तनाव से बचने के लिए रुजुता ने करीना को योग और मेडिटेशन करने के लिए कहा। यह तनाव को दूर करने के साथ बालों का झड़ना भी रोकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News