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करीना की फिटनेस का राज सिर्फ एक एक्सरसाइज, जानिए इसके फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Oct, 2019 09:36 AM
करीना की फिटनेस का राज सिर्फ एक एक्सरसाइज, जानिए इसके फायदे

करीना कपूर बॉलीवुड की सबसे फिट और स्लिम हिरोइनों में से एक हैं। खुद को फिट रखने के लिए करीना न सिर्फ स्टिक डाइट बल्कि एक्सरसाइज को लेकर काफी पंचुअल हैं। अपनी इसी आदत के चलते उन्होंने डिलीवरी के बाद बेहद कम समय में ही 12 कि.लो. वजन घटाया था। एक बच्चे की मां बनने के बाद भी करीना स्लिम-फिट दिखाई देती हैं। उनकी इस फिटनेस के पीछे का राज है एक एक्सरसाइज, जिसे पिलाटे एक्सरसाइज (Pilates Exercise) कहते हैं।

क्या है पिलाटे एक्सरसाइज?

बॉलीवुड सेलिब्रेटीज के साथ-साथ आजकल आम लोगों में भी पिलाटे एक्सरसाइज (Pilate Exercise) का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। वर्कआउट इक्युपमेंट की मदद से की जाने वाली पिलाटे एक बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइज है लेकिन आप इसे बिना किसी उपकरण के भी किया जा सकता है। यह पेट की मांसपेशियों और सांस लेने की प्रक्रिया को स्‍ट्रांग बनाती है। पिलेट्स एक्सरसाइज के कई तरीके होते हैं, जिसमें से कोई भी एक आप अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, इस एक्सरसाइज का पूरा फायदा लेने के लिए इसे कम से कम 45-90 मिनट तक करना चाहिए।

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चलिए अब हम आपको बताते हैं कि पिलाटे एक्सरसाइज करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

इसमें कंसट्रेंशन, ब्रीदिंग और फ्लोइंग एक्सरसाइज को इंपॉर्टेंस दिया जाता है, जो खून को ऑक्सिजनेट करके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

फ्लेक्सिबल बॉडी

एक्सरसाइज मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करती है। साथ ही इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।।

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बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

पिलाटे में ब्रीदिंग एक्सरसाइज शामिल होती है जिससे फेफड़े और खून का प्रवाह सही रहती है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

बैली फैट कम करने में मददगार

मोटी तोंद यानी बैली फैट कम करने के लिए भी यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज शरीर के सभी हिस्सों में मौजूद फैट बर्न को कम करती है। ऐसे में अगर आप बैली फैट  या शरीर के अन्य हिस्सा का फैट बर्न करना चाहते हैं तो रोज यह एक्सरसाइज जरूर करें।

पीठ दर्द से राहत

पीठ, कमर या जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो यह एक्सरसाइज आपके लिए बेहद फायदेमंद है। साथ ही इससे पेट, कूल्हों, नितंबों और पीठ के निचले हिस्से में मजबूती भी आती है।

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दिमाग रहता है स्वस्थ

इस एक्सरसाइज से तनाव दूर होती है और दिमाग भी स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।

अल्जाइमर का खतरा होता है कम

पिलाटे दिमाग को तेज करने के साथ-साथ अल्जाइमर का खतरा भी काफी हद तक कम करता है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज को करने से आपकी रचनात्मक शक्ति का भी विकास होता है।

मूड़ को बनाए बेहतर

इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर में एंडोर्फिन नामक तत्व रिलीज होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। साथ ही इससे शरीर में दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है।

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