20 OCTSUNDAY2019 4:10:25 AM
Nari

'जयललिता' जैसी दिखने के लिए कंगना कर रही हैं कड़ी मेहनत, जानिए कैसे दी जाती हैं यह लुक?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Sep, 2019 01:02 PM
'जयललिता' जैसी दिखने के लिए कंगना कर रही हैं कड़ी मेहनत, जानिए कैसे दी जाती हैं यह लुक?

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत इन दिनों दिवंगत राजनेता जयललिता की बायोपिक 'थलाइवी' (Thalaivi) की तैयारी में जुट गई हैं। हाल ही में कंगना की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हाे रही है, जिसमें वो प्रोस्थेटिक्स मेकअप (Prosthetic Makeup) करवाती नजर आ रही हैं।

PunjabKesari

वहीं कंगना की बहन रंगोली ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं जिनमें अभिनेत्री प्रोस्थेटिक गोंद में ढकी नजर आ रही हैं। इसके साथ रंगोली ने लिखा, 'प्रोस्थेटिक्स के लिए माप इसी तरह से लिया जाता है, एक कलाकार होना आसान नहीं है। कंगना उस चीज में भी इतनी शांत हैं, जिसे देखना ही हमारे लिए दम घुटने जैसा है।'

इस मेकअप में उनके पूरे चेहरे पर हरे रंगा का लेप लगा हुआ, जिससे उनको सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। हॉलीवुड मेकअप आर्टिस्ट जैसन कोलिंस कंगना का यह लुक टेस्ट कर रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि यह पहली बार नहीं जब किसी स्टार का लुक चेंज करने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप यूज किया गया हो। हाल ही में दीपिका पादुकोण ने फिल्म 'छपाक' में लुक चेंज करने के लिए इस मेकअप का सहारा लिया गया है। वहीं इससे पहले भी बॉलीवुड में कई सेलेब्स अपने लुक चेंज करने के लिए प्रोस्थेटिक्स मेकअप करवा चुके हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि प्रोस्थेटिक मेकअप क्या है और इसे करने में कितना समय लगता है....

क्या है प्रोस्थेटिक मेकअप?

यह एक ऐसी तकनीक है, जिससे कॉस्मेटिक इफेक्ट्स देकर स्टार्स को दूसरे करेक्टर में ढाला जाता है। इस मेकअप को करने के लिए सिलिकॉन रबर यूज किया जाता है, जो घंटों तक टिका रहता है।

6-10 घंटों में होता है मेकअप लेकिन...

बता दें कि इस मेकअप को करने में करीब 6-10 घंटे लगते हैं लेकिन उसे चेहरे से उतारने में करीब 1 घंटा लगता है। फिल्म इंडस्ट्री में इसका प्रयोग अक्सर किया जाता रहा है, जिससे किसी भी एक्टर को पहचानना मुश्किल हो जाता है।

इन स्टार्स ने भी बदला था प्रोस्थेटिक मेकअप से लुक...

कमल हासन - फिल्म 'चाची 420'

सिर्फ अभी नहीं बल्कि इस मेकअप का ट्रैंड पुराने समय से चला रहा है। फिल्‍म 'चाची 420' में कमल हासन का मेकओवर कौन भूल सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गैटअप चेंज करने के लिए उन्होंने इसी मेकअप का सहारा लिया था।

PunjabKesari

शिल्पा शेट्टी - फिल्म 'डिजायर'

वहीं फिल्म 'डिजायर' में बॉल्ड दिखने के लिए शिल्पा ने बाल नहीं कटवाए थे बल्कि प्रॉस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया।

PunjabKesari

अक्षय कुमार - फिल्म '​2.O'

फिल्म '​2.0' में अक्षय कुमार के गेटअप और किरदार को खूब पसंद किया गया लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रेडिट भी प्रोस्थेटिक मेकअप को जाता है। अक्षय ने खुद बताया था कि उन्‍होंने इस फिल्‍म के लिए जितना मेकअप किया, उतना उन्‍होंने 25 साल के करियर में मिलाकर नहीं किया। अक्षय का रोज करीब 3 घंटे तक मेकअप होता था और इसे एक घंटा इसे हटाने में लगता था।

PunjabKesari

सनी लियोनी

कुछ समय पहले एक्ट्रेस सनी ने अपने न्यू लुक की फोटो शेयर करते हुए लिखा था, 'मैं कुछ ऐसा करने जा रही हूं जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। प्रोस्थेटिक मेकअप मेरे न्यू प्रोजेक्ट के लिए है।'

PunjabKesari

अमिताभ बच्चन- फिल्म 'पा'

बिग बी ने फिल्म 'पा' में बूढ़ा दिखने के लिए इसी मेकअप का सहारा लिया था, जिसे मेकअप आर्टिस्ट स्टीफन ड्यूपिस ने किया था। मेकअप के दौरान बिग बी को कुछ खाने के लिए भी नहीं दिया जाता था क्योंकि उनका चेहरा प्लास्टर से ढका होता था।

PunjabKesari

शाहरूख खान- फिल्म 'फैन'

फिल्म 'फैन' में शाहरूख के लुक को देखकर शायद आप खुद उन्हें पहचानने से इंकार कर दें लेकिन इसका क्रेडिट उनके मेकअप को ही जाता है, जिन्होंने शाहरुख का पूरा लुक चेंज कर दिया।

PunjabKesari

ऋतिक रोशन - फिल्म 'धूम-2'

फिल्म 'धूम-2' में ऋतिक रोशन के हर रूप को खूब सराहा गया लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कमाल उनके मेकअप का है, जिसके कारण वो किसी भी लुक में पहचाने नहीं जा रहे थे।

PunjabKesari

रणबीर कपूर - फिल्म 'बर्फी'

रणबीर ने एक बार नहीं बल्कि दो बार प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया है, पहला फिल्म बर्फी में बूढ़ा दिखने के लिए और दूसरा फिल्म 'संजू' में रियल करेक्टर के लिए।

PunjabKesari

राजकुमार राव - फिल्म 'राब्ता'

राजकुमार राव ने फिल्म 'राब्ता' में 300 साल के बुजुर्ग दिखने के लिए यह मेकअप करवाया था। उनका ये लुक ऐसा था कि हर कोई पहचानने में धोखा खा गया था।

PunjabKesari

नवाजुद्दीन सिद्दकी - फिल्म 'मॉम'

श्रीदेवी स्टारर फिल्म 'मॉम' में नवाजुद्दीन सिद्दीकी एकदम अलग लुक में नजर आए। फिल्म में वह आधे गंजे और चश्मा लगाए नजर आए थे। इस लुक में एक बार देखने में आप नवाज को पहचान भी नहीं सकते।

PunjabKesari

ऋषि कपूर - फिल्म 'सनम रे'

फिल्म 'सनम रे' में ऋषि कपूर ने 80 साल के वृद्ध व्यक्ति का किरदार निभा निभाया। इस लुक में भी कपूर को एक बार में पहचान पाना मुश्किल था।

PunjabKesari

विक्रम- तेलुगु फिल्म 'आई'

इस तेलुगु मूवी में विक्रम के इस लुक को देखकर शायद आप पहचान ना पाएं और प्रोस्थेटिक मेकअप का इससे बेस्ट उदाहरण नहीं हो सकता।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News