23 APRTUESDAY2019 12:23:05 PM
Nari

1500 रु. लेकर मायानगरी में पहुंचीं थी Kangana, कभी ब्रेड-आचार खाकर गुजारे थे 'क्वीन' ने दिन

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 23 Mar, 2019 01:01 PM
1500 रु. लेकर मायानगरी में पहुंचीं थी Kangana, कभी ब्रेड-आचार खाकर गुजारे थे 'क्वीन' ने दिन

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत किसी परिचय की मोहताज नहीं है। कंगना का बॉलीवुड से कोई कनेक्शन नहीं था लेकिन एक्टिंग के दम पर उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई। कंगना का जन्म 1987 को हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव भाम्बला में हुआ। कंगना के पिता अमरदीप कांट्रेक्टर और मां आशा एक स्कूल टीचर है। एक इंटरव्यू में कंगना ने बताया था कि उनके गांव में लड़की होने पर शोक मनाया जाता था। साथ में उन्होंने बताया कि उनके होने या ना होने से घरवालों को कोई फर्क नहीं पड़ता था। 
PunjabKesari, kangana ranaut childhood pic

कंगना ने पहले कभी नहीं सोचा था कि वह एक्ट्रेस बनेगी और वह शुरू से ही अपनी बात को खुलकर रखने में विश्वास करती थी। एक बार उनके ग्रैंडफादर ने मेहमानों से कहा कि हमारे यहां मर्दों के खाना खाने के बाद ही औरतें खाना खाती हैं। इस बात पर कंगना ने कहा कि एेसा बिल्कुल नहीं हैं हम आपसे पहले खाना खा लेते हैं, जिस वजह से उनकी फैमिली को बहुत शर्मिंदा होना पड़ा। थोड़े समय बाद में कंगना की फैमिली चंडीगढ़ शिफ्ट हो गई जहां उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। 

16 साल की उम्र में छोड़ा घर 

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए कंगना बीच में पढ़ाई छोड़कर दिल्ली चली आईं, जिसे लेकर उनके पिता ने उनपर हाथ भी उठाया था। हालांकि, कंगना मन बना चुकी थीं। 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना घर छोड़ दिया। उनके पैंरेंट्स चाहते थे कि वह डॉक्टर बने लेकिन उन्होंने कम उम्र में ही मॉडलिंग की राह अपनाई और मशहूर थिएटर डायरेक्टर अरविंद गौड़ से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली। कंगना के इस फैसले से उनके घरवाले काफी नाराज थे। यही नहीं, रिश्तेदारों में तो यह बातें बनने लगी कि यह लड़की पागल हो चुकी है और घर छोड़कर भाग गई लेकिन कंगना अपने फैसले पर अड़ी रही। 
PunjabKesari, kangana

फिल्म गैंगस्टर से रखा बॉलीवुड में कदम

कुछ दिन दिल्ली में स्टेज शो करने के बाद उन्होंने मुंबई आकर एक्टिंग की शुरुआत की। उस समय उनके पास सिर्फ 1500 रुपए थे। यहां आकर वह आशा चंद्रा के होस्टल में रूकी जहां उन्होंने ब्रेड व आचार खाकर गुजारा किया। बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 'गैंगस्टर'(2006) थी, जिसके लिए उन्हें 20 ऑडिशन देने पड़े थे। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ड डेब्यू एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। फिल्म की सफलता के बाद उन्हें बॉलीवुड में मीना कुमारी की तरह ट्रेजडी क्वीन कहा जाने लगा था। 'फैशन', 'वो लम्हें', 'लाइफ इन मेट्रो', 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई', 'तनु वेड्स मनु', 'रिवॉल्वर रानी' जैसी उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं। 
PunjabKesari, kangana ranaut

20 साल बड़े आदित्य पंचोली से रहा अफेयर

मुंबई में जब कंगना स्ट्रगल कर रही थी तभी उनकी मुलाक़ात आदित्य पंचोली से हुई। आदित्य पहले से शादीशुदा और कंगना से उम्र में तक़रीबन 20 साल बड़े थे लेकिन उम्र का फासला भी इन दोनों के प्यार के आगे टिक नहीं सका। दोनों एक-दूसरे के साथ पति-पत्नी की तरह भी रहे लेकिन कहा जाता है कि आदित्य ने कंगना के साथ मारपीट की थी जिसके चलते दोनों का रिश्ता ख़त्म हो गया। कंगना ने आदित्य के ख़िलाफ पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई थी। इसके अलावा अध्ययन सुमन,अजय देवगन,निकोलस लाफर्टी और ऋतिक रोशन के साथ भी उनका नाम जुड़ा। कंगना ने खुद इस बात को कबूल किया था कि ऋतिक के साथ उनका अफेयर है लेकिन ऋतिक ने इससे साफ इंकार कर दिया। कगंना ने ऋतिक पर कई तरह के आरोप लगाए और उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी बन गई थी।

भले ही कंगना आज बॉलीवुड की क्वीन हो लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ा संघर्ष किया। कंगना उन लड़कियों के लिए प्ररेणा है जो जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहती हैं। 
 

Related News

From The Web

ad