Twitter
You are hereNari

B'Day Special: काजल अग्रवाल की फिटनेस का राज है यह सूप

B'Day Special: काजल अग्रवाल की फिटनेस का राज है यह सूप
Views:- Tuesday, June 19, 2018-5:24 PM

खूबसूरत बॉलीवुड और साउथ एक्‍ट्रेस काजल अग्रवाल आज अपना 33वां जन्‍मदिन मना रही हैं। काजल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं। वह अपनी सुंदरता और फिटनेस को लेकर बहुत ही सक्रिय रहती हैं। काजल के अनुसार, फिगर  मेंटेन रखने के लिए वर्कआउट और पौष्टिक आहार का सेवन बहुत ही जरुरी होता है। इसके अलावा फिट रहने के लिए वह कद्दू के सूप का सेवन भी करती हैं।
 

कुछ समय पहले काजल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कद्दू का सूप पीते हुए फोटो शेयर की थी। इस पोटो में उन्होंने कैप्शन दिया था कि, 'उन्हें अच्छा फील नहीं हो रहा था, इसलिए उनकी फ्रेंड ने उन्हें कद्दू का सूप बनाकर पिलाया। ये सूप फास्ट रिकवरी में मदद करता है।' हालांकि कद्दू का सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अगर आप भी कद्दू के सूप का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कद्दू का सूप पीने के फायदे।
 

कद्दू का सूप पीने के फायदे

PunjabKesari
1. ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित
मैग्नीशियम से भरपूर कद्दू के सूप पीने से दिल स्वस्थ और सक्रिय रहता है। नियमित रूप से यह सूप पीने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।
 

2. डायबिटीज मरीजों के ल‍िए फायदेमंद
कद्दू में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा अच्‍छी हो जाती है और बढ़ी हुई डायबटीज नियंत्रण में आ जाती है। साथ ही कद्दू का सूप पीने से खून में शर्करा की मात्रा कंट्रोल में रहती हैं, जोकि डायबिटीड लोगों के लिए फायदेमंद है।
 

3. आयरन से भरपूर
आयरन और वसा के गुणों से भरपूर कद्दू के सूप का सेवन शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। दिल के साथ-साथ यह शरीर में खून की कमी को भी पूरी करता है।
 

4. दुरूस्त मेटाबॉलिज्म
इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण होने के कारण इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त रखता है। इसके अलावा अगर आपको बुखार, थकावट या सिरदर्द की समस्या है तो भी इसका सेवन करें। आपकी बीमारी दूर हो जाएगी।
 

5. फॉलिक एसिड
कद्दू में फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में नाइट्रिक एसिड की मात्रा को घटाता है, जिससे आपके शरीर की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। इसके अलावा इसका सेवन मस्तिष्क के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
 

6. पेट की प्रॉब्लम्स
कद्दू का सूप विटामिन सी, ई, आयरन, कैलशियम, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, फाइबर, जिंक, पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। इसकी इसका सेवन पेट की प्रॉब्लम दूर करने के साथ आपको इंफेक्शन से भी बचाता है।
 

7. नींद के लिए भी बेहतर
अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है तो सोने से पहले कद्दू का सूप पीएं। इससे आपका तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News