09 APRTHURSDAY2020 10:26:31 AM
Nari

24 घंटों के अंदर अमिताभ ने की थी जया से शादी, 'शोले' की शूटिंग के वक्त थीं प्रेग्नेंट

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 09 Apr, 2019 11:31 AM
24 घंटों के अंदर अमिताभ ने की थी जया से शादी, 'शोले' की शूटिंग के वक्त थीं प्रेग्नेंट

बॉलीवुड अदाकार और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन आज 71 साल की हो गई है। मध्य प्रदेश के जबलपुर में जन्मी जया ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र से की थी। उन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म 'महानगर' में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। यह एक बंगाली फिल्म थी। लंबे बाल और मुस्कुराने के स्टाइल के साथ-साथ उनकी एक्टिंग ने धीरे-धीरे लोगों को अपना कायल बना दिया था। 

फिल्म 'गुड्डी' से रखा बॉलीवुड में कदम 

बॉलीवुड में 45 साल तक राज करने वाली एक्ट्रेस जया की पहली हिंदी फिल्म 'गुड्डी' थी जो साल 1971 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म हिट हुई थी और बाद में जया मुंबई शिफ्ट हो गई। 
PunjabKesari, jaya bachchan

1973 में अमिताभ बच्चन से की शादी 

इसके बाद जया ने कई फिल्में की और ज्यादातर फिल्में हिट रहीं। जया ने 1973 में अमिताभ बच्चन से शादी की। जया और अमिताभ ने कई फिल्मों में एक-साथ काम किया। पहली बार दोनों 1972 में आई फिल्म 'बंसी बिरजू' में नजर आए। 

PunjabKesari, Jaya bachchan

इस वजह से अमिताभ ने जया से की 24 घंटों में शादी

एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने अपनी शादी के बारे में बात करते हुए कहा,  जया और मैं जंजीर फिल्म पर काम कर रहे थे. सारी टीम ने फैसला लिया कि अगर फिल्म सफल होगी तो हम लोग लंदन छुट्टियों पर जाएंगे. मैं गया और पापा को बताया तो उन्होंने पूछा कि मेरे साथ और कौन-कौन जा रहा है. जया का नाम सुनते ही उन्होंने कहा कि बिना शादी किए मैं तुम्हें उसके साथ लंदन नहीं जाने दूंगा. मैं कहा ठीक है, हम कल ही शादी कर लेते हैं. हमने जल्द ही सब कुछ ऑर्गेनाइज किया और अगले ही दिन शादी कर और फिर लंदन के लिए निकल गए!'

'शोले' की शूटिंग के वक्त थीं प्रेग्नेंट

बहुत कम लोग जानते हैं कि जब जया 'शोले' की शूटिंग कर रहीं थीं,तब वो मां बनने वाली थीं। तब उनके गर्भ में उनकी बड़ी बेटी श्वेता बच्चन पल रही थीं।

जब जया ने रेखा को किया डिनर पर इनवाइट

शादी के कुछ सालों बाद ही रेखा और अमिताभ के अफेयर की खबरें सुर्खियों में आ गई। 1976 में फिल्म 'दो अनजाने' की शूटिंग के समय अमिताभ और रेखा करीब आए थे। जब दोनों के प्यार के चर्चे जया तक पहुंचे तो एक दिन जया ने रेखा को डिनर पर बुलाया, जिसने सबकुछ बदल कर रख दिया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक दिन जब अमिताभ शूटिंग के लिए मुंबई से बाहर गए थे तब जया ने रेखा को डिनर पर बुलाया। जया ने रेखा को फोन किया। जया का फोन रिसीव करते समय रेखा के मन में यह बात आ रही थी कि कही वह उनपर नाराज न हो। जया ने बेहद सादगी से रेखा को डिनर करने के लिए घर बुलाया। जया का इनवाइट मिलने के बाद रेखा ने सोचा कि ऐसा न हो कि जया उन्हें घर बुलाकर बेइज्जत करें। 

रेखा के घर आते ही जया ने उनका स्वागत किया और खुलकर बातें की। बाद में जया ने रेखा को अपना घर दिखाया। जब रेखा वापिस घर जाने लगी तो जया उन्हें बाहर तक छोड़ने भी आईं। इसी पल में सबकुछ बदल गया। जया ने दरवाजे पर रेखा को कहा, 'चाहे कुछ भी हो जाए पर मैं अमित को नहीं छोड़ूंगी'। जया की ये बात सुनकर रेखा सन्न रह गई थीं। अमिताभ को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने रेखा से दूरी बना ली क्योंकि उन्हें पता चल गया था कि जया, उनके और रेखा के बारे में सबकुछ जान गई हैं।

जया का नाम उन एक्ट्रेसेज में शामिल है जिन्होंने हमेशा उम्र और समय का ध्यान रखते हुए फिल्मों का चुनी। कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो या फिर लागा चुनरी में दाग हो।  आखिरी बार उन्हें बड़े पर्दे पर फिल्म 'द्रोणा' में देखा गया। यह फिल्म साल 2008 में रिलीज हुई थी। राजनीति में आने के बाद जया बच्चन ने फिल्मों से दूरी बना ली। 

इस बीमारी से जूझ रही हैं जया 

एक चैट शो के दौरान जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा और बेटे अभिषेक बच्चन ने उनकी बीमारी के बारे में खुलकर बात की थी। अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन ने बताया था कि जया बच्चन claustrophobic नाम की बीमारी से लड़ रही हैं। यह एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिसमें इंसान अचानक भीड़ को देखकर परेशान हो जाता है। कई बार गुस्सा भी आ जाता है। ऐसा बाजार, भीड़ वाले वाहन या फिर लिफ्ट में भी महसूस हो सकता है।  
PunjabKesari
बता दें कि जया बच्चन अपने परिवार के साथ अक्सर दिखाई देती है लेकिन कैमरा में पोज देने से ज्यादातर कतराती हुई नजर आती हैं। इस तरह के बर्ताव के चलते जया बच्चन कई बार मीडिया पर भड़क भी चुकी हैं। 

Related News