21 OCTMONDAY2019 5:25:37 AM
Nari

जिद्दी सिरदर्द को 1 मिनट में छूमंतर करेगी जापानी थैरेपी, आजमाकर देखें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2019 01:51 PM
जिद्दी सिरदर्द को 1 मिनट में छूमंतर करेगी जापानी थैरेपी, आजमाकर देखें

बिजी लाइफस्टाइल और काम के प्रैशर के चलते, सिरदर्द की परेशानी आम सुनने को मिलती है। इससे मिनटों में छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर पेनकिलर का सहारा लेते हैं लेकिन यह पेनकिलर आपकी किडनी व लीवर पर बुरा असर डालते हैं , यहां तक कि यह आपके दिमाग को भी नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन इसकी जगह पर अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा आज हम आपको एक आसान सी जापानी थैरेपी के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप मिनटों में सिर का दर्द छुमंतर कर सकते हैं।क्योंकि यह मसाज थेरेपी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। खास बात तो यह है कि आप इसे घर पर भी आसानी से कर सकते हैं लेकिन उससे पहले सिरदर्द होने के कारण जा लें...

 

सिर दर्द के कारण

माइग्रेन (सिर के आधे हिस्से में दर्द)
तनाव
कोल्ड और फ्लू
थकावट
पोषक तत्वों की कमी
कंप्यूटर पर अधिक देर तक बैठना
हाइपरटेंशन
पूरी नींद ना लेना

 

क्या है ये जापानी थेरेपी?

दरअसल, जापान में सिरदर्द को दूर भगाने के लिए 'शियात्सु थेरेपी' का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका मतलब है मालिश द्वारा स्वयं किया जाने वाला उपचार। शियात्सु थेरेपी एक तरह की फिंगर मसाज थेरेपी है, जिसमें उंगलियों को खींचकर, उन्हें दबाकर और कुछ विशेष प्वाइंट्स को दबाकर इलाज किया जाता है। शियात्सु के द्वारा सिर्फ सिरदर्द से ही नहीं बल्कि इससे तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक परेशानियों को भी खत्म किया जा सकता है। 

PunjabKesari

थेरेपी करने का तरीका


थेरेपी- 1

अगर आपके सिर में तेज दर्द है तो अपने हाथों की दो उंगलियों से माथे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस तरह मसाज करने से नसों में रक्त प्रवाह अच्छा हो जाता है और नसों का तनाव धीरे धीरे कम होने लगता है, जिससे दर्द में राहत मिलेगी।

 

थेरेपी- 2

इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ अच्छी तरह धो लें। फिर उंगलियों से अपने आई-ब्रो के बीच की जगह को दबाते हुए लगभग 1 मिनट तक मसाज करें। जापानी शियात्सु थेरेपी के अनुसार, इस जगह से शरीर में वाइटल एनर्जी का प्रवाह होता है। इस प्वाइंट को दबाकर रखने से ये एक्टिवेट हो जाता है और सिरदर्द से राहत मिलती है।

PunjabKesari

थेरेपी- 3

सिर में लगातार दर्द हो तो आंखें बंद करें और अपनी आई-ब्रो के आधे इंच ऊपर के स्थान के दोनों तरफ सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस स्थान पर मसाज करने से भी दिमाग में रक्त प्रवाह तेज होता है, जिससे सिरदर्द से राहत मिलती है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News