23 FEBSATURDAY2019 12:18:50 PM
Nari

जाह्नवी हुई Workout Addict, जानें कैसे नुकसान पहुंचाती है ज्यादा एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2019 12:59 PM
जाह्नवी हुई Workout Addict, जानें कैसे नुकसान पहुंचाती है ज्यादा एक्सरसाइज

जाह्नवी कपूर बॉलीवुड की यंगेस्ट फिट एक्ट्रेस में से एक हैं। खुद को फिट व हेल्दी रखने के लिए वह जिंम घंटो पसीना बहाती है और शूटिंग के साथ-साथ अपना ज्यादातर वक्त वर्कआउट को देती हैं। मगर वह फिट रहने के लिए इतना वर्कआउट कर रहीं है कि बोनी कपूर को अपनी बेटी की चिंता होने लगी है। दरअसल, बोनी कपूर को लग रहा है कि जाह्नवी वर्कआउट के प्रति एडिक्ट हो गई है।

 

जाह्नवी को लगी वर्कआउट की लत?

बॉलीवुड में अपनी करियर शुरू करने के पहले जाह्नवी अक्सर जिम में नजर आती थी लेकिन आजकल वह अपना आधे से भी ज्यादा समय जिम में व्यतीत करती हैं। फिटनेस फ्रीक जाह्नवी सेलिब्रिटी ट्रेनर यासमीन कराचीवाला संग वर्कआउट करते हुए कई विडियोज अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। फिट रहने के लिए वह अक्सर इंटेंस पुशअप्स, वेट लिफ्टिंग जैसी कई चीजें प्रैक्टिस करती नजर आती हैं।

PunjabKesari, Workout Addict Image

जाह्नवी का वर्कआउट Regime

जाह्नवी नियमित रूप से वर्कआउट करती हैं, जिसमें वो कार्डियो एक्सरसाइज व वेटलिफ्टिंग पर ज्यादा फोकस करती हैं। जिम के ऑफ डेज वाले दिन भी जाह्नवी घर पर ही जॉगिंग और स्विमिंग कर खुद को बिजी रखती हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Repost By janhvikapoor: Just when you thought you got rid of us..... we’re back!!! 🌈🕺🏼🍉Thanks #ZeeCinema for the Challenge and I nominate @shashankkhaitan to take up the #ZingaatWorkout challenge with us! #DhadakOn30Sep, 9 PM on @zeecinema . . . #saraalikhan #jhanvikapoor #ananyapanday #tarasutaria #janhvikapoor #kedarnath #simbar #studentoftheyear2 #takht #bollywood #bollywooddance #bollywoodsongs #bollywoodactress #bigboss12 #salmankhan #aliabhatt #sunnyleone #roadiesxtreme #splitsvilla11 #loveschool3 #bollywoodstyle #instantbollywood #bollywoodmovies #bollywoodstylefile #bollywoodnews #filmygyan #followus @jhanvi_kapoor_official @jhanvi_kapoor_official @jhanvi_kapoor_official @jhanvi_kapoor_official @jhanvi_kapoor_official

A post shared by Janhvi Kapoor Official Fanpage (@jhanvi_kapoor_official) on Sep 21, 2018 at 5:00am PDT

वायरल हुई बोनी व जाह्नवी कपूर की चैट

जाह्नवी की वर्कआउट करने की लत को लेकर बोनी कपूर काफी परेशान हो गए हैं, जिसका खुलासा उनके बीच हुई वाट्सऐप चैट से हुआ। दरअसल, जाह्नवी ने अपने पिता के साथ वाट्सऐप चैट को इंस्टाग्राम की स्टोरी पर शेयर किया है, जिसमें बोनी कपूर ने जाह्नवी को एक अखबार की कटिंग भेजी है। इस खबर की हेडलाइन है कि- क्या आपको एक्सरसाइज करने की लत है। खबर में लिखा है 'स्टडी के मुताबिक अपने फिटनेस गोल को हासिल करने के लिए ज्यादा वर्कआउट आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।'

PunjabKesari, Workout Addict Image

आखिर क्या है एक्सरसाइज एडिक्शन?

आप सोच रहे होंगे कि क्या सचमुच एक्सरसाइज जैसी पॉजिटिव चीज की भी लत लग सकती है। बता दें कि यह लत युवाओं में तेजी से बढ़ रही है, जो शारीरिक के साथ मानसिक नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर आपका जिम सेशन जिंदगी से जुड़ी बाकी सारी चीजों पर भारी पड़ रहा है तो समझ लें कि आप एक्सरसाइज एडिक्शन के शिकार हैं। जिस तरह ड्रग और एल्कोहल एडिक्शन का दिमाग पर बुरा असर पड़ता है उसी तरह ज्यादा वर्कआउट करना भी सेहत के लिए हानिकारक है।

 

महिलाएं होती है ज्यादा शिकार

शोध के मुताबिक, यह खासकर महिलाओं के लिए अधिक घातक है। ऐसी महिलाएं जो जल्दी स्लिम दिखने के लिए अधिक देर तक जिम में समय बिताती हैं उनका मानसिक संतुलन किसी भी उम्र में डगमगा सकता है और उनकी सोचने और समझने की शक्ति कम हो सकती है। साथ ही इससे डिप्रेशन, तनाव जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

PunjabKesari, Workout Addict Image

ओवर एक्सरसाइज के नुकसान
मेनोपॉज की समस्या

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा देर तक व्यायाम करने से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन की दर बढ़ जाती है, जिससे मेनोपॉज चक्र खराब हो जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लिमिट में व्यायाम करें।

 

ईटिंग डिसऑर्डर

ज्यादा व्यायाम करने से ईटिंग डिसऑर्ड भी हो सकती है, जिसमें आप 50 फीसदी ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं। इससे आपका वजन कम होने की बजाए और भी बढ़ने लगता है।

 

दिल के लिए हानिकारक

जरूरत से ज्यादा व्यायाम आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक ज्यादा शारीरिक क्षमता से रक्तचाप स्तर में भी बढ़ोत्तरी होती है, जो दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाता है।

PunjabKesari, Workout Addict Image

थकान

अक्सर लोग ज्यादा और जल्दी फायदे के लिए घंटों जिम में वर्कआउट व एक्सरसाइज करने लगते हैं, जिससे उन्हें थकावट रहने लगती है। ऐसे में उन्हें अपने ट्रेनर से सलाह लेकर व्यायाम का समय सेट करना चाहिए क्योंकि ज्यादा थकान से आप चिड़चिडे से हो जाते हैं और आप अच्छा महसूस नहीं कर पाते हैं। 

 

मांसपेशियों में दर्द

व्यायाम के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आप भी व्यायाम के दौरान ऐसे ही किसी दर्द का अनुभव करें तो तुरंत रुक जाएं और थोड़ी देर आराम करने के बाद एक्सरसाइज शुरू करें।

 

नींद की समस्या

ज्यादा व्यायाम करने वाले लोगों को रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं क्योंकि वो बहुत ज्यादा थकान और सुस्ती का अनुभव करते हैं। साथ ही इससे दिमाग भी अशांत रहता है, जोकि अनिद्रा का कारण बनता है।

 

इम्यून सिस्टम पर असर

जब आप ज्यादा शारीरिक क्षमता वाला व्यायाम करते हैं तो वो इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है। कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण आप जल्द ही बैक्टीरियल इंफेक्शन की चपेट में भी आ सकते हैं।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad