26 MARTUESDAY2019 12:11:15 AM
Nari

जैकलीन सीख रहीं है बैली डांस, इसे करने के भी हैं अपने ही फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 12:53 PM
जैकलीन सीख रहीं है बैली डांस, इसे करने के भी हैं अपने ही फायदे

जैकलीन फर्नांडीज बॉलीवुड की टैलेंटेड ही नहीं बल्कि फिट हीरोइनों में से भी एक हैं। उनकी फिटनेस के आपको लाखों दीवाने भी मिल जाएंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुद को फिट रखने के लिए वह हेल्दी डाइट और कड़ी वर्कआउट फॉलो करती हैं। मगर फिलहाल वह अपनी बैली डांस वीडियो को लेकर काफी चर्चा में हैं।

 

जैकलीन की फिटनेस का राज है बैली डांस

इन दिनों जैकलीन अपने बैली डांस को निखारने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने अपने वैरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह बैली डांस करती नजर आ रही हैं। बता दें कि खुद को फिट रखने के लिए भी जैकलीन तरह-तरह की डांस फोर्म ट्राई करती रहती हैं, जिसमें से बैली डांस भी एक हैं।

अगर आप भी जैकलीन की तरह फिट एंड फाइन दिखना चाहते हैं तो बैली डांस को अपनी फिटनेस रूटीन का हिस्सा जरूर बनाए। चलिए आपको बताते हैं रोजाना बैली डांस करने के कुछ फायदे।

 

बैली डांस के फायदे
घटाएं वजन

परफेक्ट फिगर पाना चाहते हैं तो रोजाना बैली डांस करें। इस डांस की मूवमेंट से शरीर के हर हिस्से पर जोर पड़ता हैं और वह टोन होकर परफेक्ट शेप में आ जाता है। रोज यह डांस करके आप स्‍लिम और फिट हो जाएंगे।

PunjabKesari

कैलोरी बर्न करें

इस डांस को करने से आप पूरी तरह से थक जाते हैं, जिससे शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है। रोजाना इसके एक नार्मल सेशेंन से आप करीब 300-400 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकते हैं।

 

सिक्स पैक एब्स

जब आप बेली डांस करते हैं तो आपके मसल्स बिल्डअप होते हैं। अगर रोजाना नियमित रूप से इस डांस फोर्म की प्रैक्टिस की जाए तो कुछ ही दिनों में आपको सिक्स पैक एब्स भी मिल जाते हैं।

 

तनाव करें दूर

नियमित रूप से बैली डांस करने पर मानसिक तनाव और अवसाद की समस्या दूर होती है। साथ ही इससे इनर स्टेंथ और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

इससे ना सिर्फ शरीर में स्फूर्ति बढ़ती है बल्कि यह पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है। साथ ही इससे कमर, जोड़ों और घुटनों का दर्द जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

 

याद्दाश्त बढ़ाएं

इससे बुढ़ापे में याद्दाशत से जुड़़ी समस्याओं की संभावना काफी कम हो जाती है। वहीं यह डांस फोर्म दिमाग के उस हिस्से को नुकसान से बचाती है, जो याद्दाश्त को नियंत्रित करता है।

 

पॉस्चर सुधारें

आपका खराब पॉस्चर भी आपके स्वास्थ्य में दिक्कत बनकर सामने आता है। नियमित रूप से बैली डांस करने से पॉस्चर में सुधार आता है। इससे आपका अपने शरीर पर नियंत्रण बढ़ता है।

PunjabKesari

बढाएं फलेक्सिबिलिटी

बेली डांस में आपके शरीर के हर भाग की मूवमेंट होती है, जिससे शरीर में फलेक्सिबिलिटी आती है। साथ ही इससे आप शरीर को बैलेंस रखना भी सीख जाते हैं।

 

कई बीमारियों में फायदेमंद

अगर आप नियमित यह डांस फोर्म करेंगे तो हार्ट डिजीज और थायरॉइड जैसे बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी।

 

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

इस डांस को करने से न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है बल्कि यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad