26 MARTUESDAY2019 12:16:41 AM
Nari

Weight loss Drink: वजन घटाने में मदद करेगा ये जूस, जान लें बनाने का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Feb, 2019 07:12 PM
Weight loss Drink: वजन घटाने में मदद करेगा ये जूस, जान लें बनाने का तरीका

वजन बढ़ते समय पता ही नहीं चलता लेकिन वजन कम करने की प्रक्रिया उतनी ही मुश्किल होती है। यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते। कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय तलाशते हैं। यहां फल खाना गेम-चेंजर साबित हो सकता है। फलों में न सिर्फ बेहद अहम एंटीऑक्सिडेंट और खनिज यानी मिनरल होते हैं, बल्कि वे स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी को जलाने में भी मदद कर सकते हैं। वजन को कम करने के लिए टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है। 

 

टमाटर जूस के फायदे

वजन कम करने के लिए आपको आहार में कई बदलाव करने की सलाह मिल सकती है। रेड फ्रूट और सब्जियां जैसे टमाटर, तरबूज, मूली, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, गुलाबी अंगूर फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और यह आपको कैंसर और डायबिटीज़ समेत कुछ बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इन्हीं में से एक है टमाटर। टमाटर आपका वजन कम कर मोटापा और बैली फैट घटाने में मदद कर सकता है। 

1. टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं। इसे सलाद की तरह खाएं या फिर ऐसे ही कभी भी उठा कर खा लें।

2. टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाएंगे। 

3. टमाटर में विटामिन A, B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

4. टमाटर पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है।

5. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। इसका सही तरीके से इस्तेमाल आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकता है।

 

100 ग्राम टमाटर में 18 कैलोरी होती है। आप समझ सकते हैं कि गुणों से भरा टमाटर आपकी डाइट के लिए कितना फायदेमंद साबित होगा। खासकर तब जब आप वजन कम करना चाह रहे हों।

PunjabKesari

 

टमाटर का जूस आप आसानी से अपने घर में भी बना सकते हैं। 

सामग्री

टमाटर- -2 पके हुए
काली मिर्च- -1/2 स्पून
शहद- -2 स्पून

PunjabKesari

कैसे बनाएं जूस

सबसे पहले टमाटरों को साफ कर उन्हें काट लें और एक तरफ रख दें। इसके बाद सेलेरी की डंठलों को साफ कर काट लें। टमाटर और सेलेरी को एक ब्लैंडर में ब्लेंड करें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि यह स्मूद न हो जाए। इसे छान कर ताजा ताजा पीएं।
 

Related News

From The Web

ad