Twitter
You are hereNari

सर्दियों में भी जरूरी है सनटैन से बचाव, देसी नुस्खों से करें इलाज

सर्दियों में भी जरूरी है सनटैन से बचाव, देसी नुस्खों से करें इलाज
Views:- Sunday, December 30, 2018-10:45 AM

महिलाओं को अक्सर यह लगता है कि सनटैन से बचने की या सनस्क्रीन लोशन लगाने की जरूरत केवल गर्मी में होती है। जबकि ऐसा नहीं है। सर्दियों की धूप भी स्किन के लिए उतनी ही हानिकारक होती है, जितनी की गर्मियों की धूप। चलिए जानते हैं सर्दियों में क्यों लगाना चाहिए सनस्क्रीन लोशन और सनटैन को दूर करने के घरेलू टिप्स।

 

सर्दियों में भी क्यों लगाना चाहिए सनस्क्रीन लोशन?

जहां गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन और मेकअप धूप और पसीने के साथ निकल जाता है, वहीं सर्दियों में ठंडी हवाएं चलने से मॉइस्चराइजिंग लोशन का असर जल्दी खत्म होता है। ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके आप सर्दियों में भी स्किन को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन दे सकते हैं।

PunjabKesari, Sunscreen Image, सनस्क्रीन लोशन इमेज, Beauty Hindi Tips Image

सनटैन दूर करने के घरेलू नुस्खे
दही से करें सनटैन दूर

दही में ककड़ी या खीरे का पल्प मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे सनटैन दूर होगा और स्किन भी स्मूद बनेगी। आप चाहे तो दही, टमाटर और नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

PunjabKesari, Curd Mak Image, , Sunscreen Image, सनस्क्रीन लोशन इमेज, Beauty Hindi Tips Image

बेसन लगाएं

बेसन में गुलाबजल मिलाकर 20 मिनट तक टैन वाली जगह पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो लें। इससे सनटैन भी दूर हो जाएगी और चेहरा भी निखरा हुआ लगेगा।

 

नारियल तेल का कमाल

धूप में निकलने से 20-25 मिनट पहले नारियल तेल लगाएं। बाद में इसे गीली कॉटन से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन सनटैन से बची रहेगी। इसके अलावा सनटैन को दूर करने के लिए आप नारियल तेल में कोकोआ बटर मिक्स करके भी लगा सकती हैं।

 

तिल का तेल

तिल के तेल में एवोकाडो ऑयल मिक्स करें। फिर इसमें कोको बटर मिलाकर सनस्क्रीन लोशन बनाकर धूप में बाहर निकलने से पहले लगाएं। इससे सर्दियों की धूप से भी आपकी स्किन सनटैन से बची रहेगी।

PunjabKesari, Sesame oil Image, Sunscreen Image, सनस्क्रीन लोशन इमेज, Beauty Hindi Tips Image

खीरा और ग्लिसरीन का इस्तेमाल

खीरे को छीलकर मैश करके उसका रस निकाल लें। अब इसमें गुलाबजल और 1 टीस्पून गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाकर सनसक्रीन लोशन की तरह इस्तेमाल करें। इससे ना सिर्फ आपकी स्किन धूप से बची रहेगी बल्कि आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

 

आलू लगाएं

सनटैन से छुटकारा पाने के लिए आप 2-3 आलू को छीलकर पीस लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: