24 APRWEDNESDAY2024 5:24:10 PM
Nari

अब कैंसर से नहीं जाएंगी किसी की जान, 1 इलाज से होगा बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Aug, 2019 04:17 PM
अब कैंसर से नहीं जाएंगी किसी की जान, 1 इलाज से होगा बचाव

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि हर साल लाखों लोगों की जान ले लेती है। इसका एक कारण यह भी है कि लोगों को समय रहते इस बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाता। मगर हाल ही में कैंसर से जुड़ी एक अच्छी खबर भी सुनने को मिल रही है। दरअसल, हाल ही में इजरायली की एक बायोटेक कंपनी ने दावा किया है कि साल 2020 तक कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज संभव हो पाएगा।

 

बायोटेक कंपनी AEBI का दावा

वैसे तो मेडिकल साइंस में कैंसर को लेकर कई तरह की रिसर्च होती रहती है लेकिन अभी तक कैंसर को 100 फीसदी खत्म करने का दावा किसी ने नहीं किया। यहां तक कि आखिरी स्टेज पर मरीज को अपनी जान भी गवांनी पड़ती है लेकिन बायोटेक कंपनी AEBI का दावा है कि वो अगले साल तक एक ऐसा इलाज इजात कर लेंगे, जिससे कैंसर भी जड़ से खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

पहले दिन से असर करेगी कैंसर की दवा 

AEBI के बोर्ड ऑफ चेयरमैन के मुताबिक, उनके द्वारा बनाई गई कैंसर की दवा पहले दिल से ही असरदार साबित होगी और इससे मरीज कुछ हफ्ते में ही ठीक हो जाएगी। यहां तक कि इस दवाई से किसी तरह का साइड-इफेक्ट भी नहीं देखने को मिलेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह इलाज भी काफी सस्ता होगा।

कैंसर के रिसेप्टर पर हमला करती है नई दवा MuTaTo

कैंसर के लिए बनाई गई इस दवा का नाम MuTaTo यानि मल्टी-टार्गेट टॉक्सिन रखा गया है, जो Soap टेक्नॉलजी पर आधारित है। कंपनी के सीईओ का कहना है कि उन्होंने इस दवा को बनाने से पहले इस बात की जांच की आखिर कैंसर पर कोई भी दवा असर क्यों नहीं करती, जिसके बाद उन्होंने इसका इलाज खोजा। दरअसल, ज्यादातर दवा कैंसर की दवा किसी खास टार्गेट या कैंसर सेल पर हमला करती हैं जबकि MuTaTo कैंसर सेल के रिसेप्टर यानी अभिग्राहक पर 3 तरफ से हमला करके उसे जड़ से खत्म करेगी। कंपनी का कहना है कि कैंसर की यह दवा अगले साल यानी 2020 में मार्केट में आ जाएगी।

PunjabKesari

हर साल कैंसर से 1.80 करोड़ नए मामले आ रहे सामने 

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में हर साल कैंसर के 1 करोड़ 80 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें महिलाओं की संख्या अधिक है। महिलाओं में ओवरी, ब्रेस्ट और गर्भाश्य कैंसर मुख्य के मामले काफी देखे जा रहे हैं। वहीं पुरूषों को प्रोस्सेट कैंसर का खतरा अधिक रहता है। 30-50 साल की उम्र के बाद 60% महिलाओं में ब्रेस्ट, गर्भाश्य और ओवरी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जिन महिलाओं में मासिक चक्र के बाद भी रक्त स्राव नहीं रुकता है, उन्हें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।

PunjabKesari

अनहेल्दी डाइट, धूम्रपान और एक्सरसाइज न करने की वजह से कैंसर की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा आनुवांशिक के साथ-साथ किसी तरह की इंफेक्शन और खराब प्रतिरक्षा भी कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी यही है कि आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें, हेल्दी खाएं और रोजाना एक्सरसाइज करें। साथ ही समय-समय पर जांच भी करवाते रहें, ताकि कैंसर के साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी टल सके।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News