22 JULMONDAY2019 3:23:54 AM
Nari

ईशान खट्टर को हुआ चिकनपॉक्स, जानिए इस बीमारी के शुरूआती लक्षण

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 25 Jan, 2019 02:36 PM
ईशान खट्टर को हुआ चिकनपॉक्स, जानिए इस बीमारी के शुरूआती लक्षण

फिल्म 'धड़क' में अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाले एक्टर ईशान खट्टर पिछले काफी समय से सुर्खियों में थे। ईशान भाई शाहिद कपूर के साथ कॉफी विद करण में पहुंचे थे जहां उन्होंने अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातें शेयर की। हाल में ही ईशान ने सोशल मीडिया द्वारा जानकारी दी कि वह इस समय बीमारी से जूझ रहे हैं। 

चिकनपॉक्स से पीड़ित हैं ईशान खट्टर 

दरअसल, ईशान इन दिनों चिकन पॉक्स से पीड़ित है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी दी है। एक वीडियो शेयर कर उन्होंने लिखा लिखा- 'उन लोगों के लिए जो पूछ रहे थे. सॉरी, मैं दूर हो गया हूं, मैं चिकन पॉक्स से उभर रहा हूं।' 
PunjabKesari, Ishaan khattar chickenpox, ईशान खट्टर

संचारी रोग है चिकनपॉक्स

बता दें कि चिकनपॉक्स एक आम बीमारी है। लगभग सभी व्यक्ति इसकी ग्रस्त में आ ही जाते हैं। इससे डरने की बजाय शुरूआत में इसके लक्षण पहचानकर इलाज करवाएं। चिकनपॉक्स एक संचारी रोग (Communicable disease) हैं जो कि हवा और खांसी के माध्यम से संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर तक पहुंच जाता है। 
PunjabKesari,Chicken pox

चिकनपॉक्स के लक्षण

चिकनपॉक्स होने का सबसे खास लक्षण है शरीर में पानी युक्त लाल दानों का उभरना। इस बीमारी के दौरान पूरे शरीर पर दाग-धब्बे पड़ जाते है, जिससे तेज बुखार, सिरदर्द और कफ की प्रॉब्लम होती है। इसके शुरूआती लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं। इससे आप दूसरों लोगों को भी सुरक्षित रख सकेंगे। 

क्या खाएं क्या नहीं?

इस बीमारी में अपनी खानपान का खास ख्याल रखें। शुरू के तीन दिन दही और चावल ही खाएं। चिकनपॉक्स मरीजो को फैट फूड,  मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, खट्टे फल, अधिक नमक, मसालेदार फूड, चॉकलेट, पीनट बटर, मूंगफली जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए। इस दौरान डाइट में गाजर का ताजा जूस, तरबूज, किवी, नाशपती आदि फल शामिल करें। दही, आइसटी और ठंडा पानी जैसी चीजें लेने से आराम मिलेगा। 
 

साफ-सफाई का रखें खास ख्याल 

इस बीमारी में साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। रोगी के पास खूब सफाई रखें, जिससे संक्रमण बढ़ने न पाए। बच्चों को चिकन पॉक्स के रोगी से दूर रखें। चिकन पॉक्स के रोगी घर से कम से कम निकलें। बीमारी के दौरान शुरूआत में नहाना नजरअंदाज करें लेकिन तीसरे दिन के बाद नीम के पानी से नहाएं।


 

Related News

From The Web

ad