05 DECSATURDAY2020 2:19:40 AM
Nari

सड़क पर बैठकर रोने लगी थी ईशा अंबानी और खाई थी डांस ना करने की कसम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Nov, 2020 06:34 PM
सड़क पर बैठकर रोने लगी थी ईशा अंबानी और खाई थी डांस ना करने की कसम

अंबानी फैमिली ना सिर्फ बिजनेस लाइन में मशहूर है बल्कि अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में बनी रहती हैं। बात अगर मुकेश अंबानी के बच्चों की करें तो उन्होंने भी अपने पेरेंट्स की तरह बिजनेस में एक अलग पहचान बनाई। हाल ही में मुकेश अंबानी की बेटी ईशा को फॉर्च्यून इंडिया ने भारत की सबसे शक्तिशाली बिजनेस वुमन महिला की लिस्ट में शामिल किया गया। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी देश की सबसे शक्तिशाली बिजनेस वुमन हैं।

PunjabKesari

ईशा अंबानी अपने भाई आकाश अंबानी के साथ रिलायंस का रिटेल और टेलीकॉम बिजनेस देखती हैं। वह गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियों को जियो प्लेटफार्म की हिस्सेदारी बेचने, नेटमेड्स और फ्यूचर रिटेल की हिस्सेदारी खरीदने में भी एक अहम रोल निभाती हैं। इसलिए इस लिस्ट में ईशा अंबानी 16वें पायदान पर हैं।

एक हादसा के बाद बना ली डांस से दूरी

जानकारी के लिए बता दें कि ईशा अंबानी ने स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है और उन्होंने McKinsey में बिजनेस एनालिस्ट के पद पर भी काम किया है। वहीं वह अक्सर फेमिली के साथ बहुत सारे इंवेट्स में देखी जाती हैं। वह कईं चैरिटेबल इंवेट्स में भी भाग लेती हैं। इतना ही नहीं ईशा अंबानी ने भारतीय कला को प्रमोट करने के लिए रिलायंस आर्ट फाउंडेशन की भी नींव रखी है। बता दें कि नीता अंबानी डांस की शौकीन है, जिसमें उनकी दिलचस्पी बचपन से रही। यहीं वजह थी कि नीता अपनी बेटी को भी डांस सिखाना चाहती थी। ईशा का मां की तरह डांस में रूझान बढ़ भी रहा था, मगर उनकी जिंदगी में एक ऐसा हादसा हुआ उन्होंने डांस से दूरी बना ली थी।

PunjabKesari

सड़क पर बैठ फूट-फूट कर रोने लगी थी ईशा

दरअसल, एक बार इंटरव्यू में नीता ने इस हादसे का जिक्र करते हुए बताया था कि जब ईशा अंबानी 5-6 साल की थीं तो वह घर से डांस क्लास के लिए निकलीं औऱ फिर रास्ता ही भटक गईं। दरअसल, अक्सर उन्हें कोई ना कोई उन्हें डांस क्लास में लेकर जाता था लेकिन उस दिन उन्हें अकेला ही भेजा गया था ताकि ईशा को रास्ता याद हो सके। मगर घरवालों का यह पर्यास उन्हीं पर भारी पड़ गया। रास्ते में जब ईशा गुम हो गई तो ईशा रोड के किनारे बैठ फूट-फूट कर रोने लगीं। ईशा ने मन में डर बैठ गया कि अब वो घर कैसे जाएगी। इस हादसे ने ईशा पर ऐसा असर डाला कि उस दिन से ही उन्होंने डांस क्लास व डांस करना छोड़ दिया। बता दें कि ईशा अंबानी ने पीरामल इंडस्ट्रीज के आनंद पीरामल से शादी रचाई। दोनों ही शादी से पहले एक-दूसरे को जानते थे। जब आनंद ने ईशा को शादी के लिए प्रपोज किया था तब ईशा ने कहा था कि वो मम्मी से पूछकर ही शादी के लिए हां करेगी। तब से लेकर अब तक आनंद ईशा को इसी एक बात के लिए चिढ़ाते हैं कि ये मम्मी से पूछे बिना कुछ नहीं करती।

PunjabKesari

बता दें कि नीता ने बिजनेस के साथ बच्चों की परवरिश भी काफी अच्छे से की। उनका मानना है कि आने वाला समय युवाओं का है, इसलिए हमें उनके तौर-तरीकों से सोचना पड़ेगा। एक बार तो नीता ने बच्चों की बात सुन पूरे स्कूल का ही टाइमटेबल बदल डाला था। दरअसल, उस वक्त ईशा और आकाश 7वीं-8वीं में थे तो एक दिन मैं अपने धीरू भाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का टाइमटेबल बना रही थी। मैं 1 घंटे का एक पीरियड रखना चाहती थी। मगर मां के इस फैसले पर  ईशा और आकाश ने कहा कि, 'आखिरी के 20 मिनट में तो हम सबको नींद आने लगती है। सारे बच्चे सोने लगते हैं क्योंकि 40 मिनट के बाद हमारा अटेंशन स्पैम घटने लगता है।' इसके बाद नीता ने पूरे स्कूल का टाइमटेबल ही बदल दिया था। नीता ने पीरियड का टाइम 40 मिनट व छोटे बच्चों के लिए 30 मिनट की कर दिया था।

Related News