23 SEPMONDAY2019 3:38:41 PM
Nari

कहीं सिर का दर्द माइग्रेन तो नहीं ? अगर हां तो जानिए राहत पाने के घरेलू उपाय

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Aug, 2019 03:43 PM
कहीं सिर का दर्द माइग्रेन तो नहीं ? अगर हां तो जानिए राहत पाने के घरेलू उपाय

माइग्रेन सिर दर्द से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो आपको कभी भी अपना शिकार बना सकती है। नार्मल सिर दर्द में डिस्प्रिन या फिर अन्य कोई भी दवा खाने से आराम मिल जाता है। मगर माइग्रेन की दर्द ऐसी दर्द है जो या तो खुद ठीक होती है या फिर इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाने पड़ते हैं। जिससे इस समस्या से आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं माइग्रेन की समस्या से पीछा छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में....

PunjabKesari,nari,migraine

नुस्खों के बारे में जानने से पहले आपको इस बात का जरुर पता होना चाहिए कि आपके सिर में दर्द नार्मल है या फिर सच में यह माइग्रेन की दर्द है... तो चलिए सबसे पहले जानते हैं माइग्रेन के लक्षणों के बारे में...

-तनाव और चिड़चिड़ापन
-सूरज की रोशनी से परेशानी
-नींद की कमी
-आंखों से पानी आना
-सिर की एक साइड में दर्द
-दर्द का नियत समय

PunjabKesari,nari,migraine symptoms

अगर आपको यह सब लक्षण एक साथ दिखें तो तुरंत समझ लें कि आपको माइग्रेन हैं। माइग्रेन कोई खतरनाक बीमारी नहीं है। इसे आसानी से घर बैठे ही ठीक किया जा सकता है। हां, अगर आपको दर्द बहुत ज्यादा रहती है तो आप इन घरेलू उपयों के साथ डॉक्टर द्वारा दी गई दवाईयों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

पानी

डॉक्टरों के मुताबिक माइग्रेन की दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरुर पिएं। अपनी बॉडी को जितना हो सके हाइड्रेट रखें। साथ ही ज्यादा पानी पीने से आपकी बॉडी में से टॉक्सिंस रिमूव होंगे, जिससे कि आप एक्टिव महसूस करेंगी और आपको सिर दर्द या फिर माइग्रेन की समस्या होगी ही नहीं।

मछली का तेल

माइग्रेन की दर्द में मछली के तेल से सिर की मालिश करें। मछली का तेल दिमाग की सिकुड़ी हुई नसों को एक्टिव करने का काम करता है। मछली खाने से भी माइग्रेन की दर्द से काफी राहत मिलती है।

PunjabKesari,nari

पुदीने का तेल

माइग्रेन की परेशानी होने पर सिर के दर्द वाले हिस्‍से में पिपरमेंट ऑयल यानि पुदीने के तेल की मालिश करने से राहत मिलती है। पुदीना सिर को ठंडक देने का काम करता है, ऐसे में जब भी माइग्रेन का अटैक आपको आए तो तुरंत सिर में पुदीने का ऑयल अपलाई करें। यह आपको मार्किट में से आसानी से मिल जाएगा।

प्रॉपर डाइट

भूखे रहने पर भी माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है इसलिए ज्‍यादा देर तक भूखे न रहें, थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन फायदेमंद रहता है।

मैग्नीशियम

मैग्निशियम से भरपूर आहार माइग्रेन में फायदेमंद होता है। दूध,दही, हरी सब्जियां और खट्टे फलों का सेवन रोजाना करें। 

PunjabKesari,nari

अदरक

माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार अदरक के रस का सेवन करें। आयुर्वेद के अनुसार अदरक सिर दर्द में राहत पहुंचाता है। यदि आपको अदरक खाने में परेशानी होती है, तो आप अदरक के कैप्‍सूल का भी सेवन कर सकते हैं। जिन्हें दर्द के साथ-साथ जी मचलाना और मतली की समस्या होती है उनके लिए यह देसी नुस्खा बहुत फायदेमंद रहेगा।

प्रॉपर नींद लें

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कहीं न कहीं अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते। जिस वजह से माइग्रेन जैसी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में इससे बचने के लिए प्रॉपर नींद लें, सुबह उठकर एक्सरसाइज जरुर करें और जितना हो सके तनावमुक्त रहें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News