Twitter
You are hereNari

क्या सिजेरियन के बाद संभव है नॉर्मल डिलिवरी?

क्या सिजेरियन के बाद संभव है नॉर्मल डिलिवरी?
Views:- Monday, December 24, 2018-1:17 PM

प्रेग्नेंसी में औरत को अपनी सेहत की बहुत ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। मां तंदुरूस्त होगी तो बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा। कई बार गर्भावस्था के दौरान आ रही कमजोरी या फिर किसी और परेशानी के कारण डिलीवरी के समय समस्याआ आने लगती है। जिस वजह से सिजेरियन करवाना जरूरी हो जाता है। इसके बाद नवजात बच्चे के साथ-साथ मां के पेट पर लगे टांकों की भी बहुत केयर करनी पड़ती है। वहीं,कुछ औरतों के मन में इस बात को लेकर हमेशा सवाल उठता है कि क्या सी-सेक्शन के बाद नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावना है या नहीं?

 

क्या सिजेरियन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलीवरी?

आपकी पहली संतान का जन्म आप्रेशन के जरिए हुआ है और आप दोबारा फिर से मां बनने वाली हैं तो मन में यह सवाल जरूर उठता है कि अब नॉर्मल डिलीवरी से जन्म दे पाऊंगी या नहीं? इसके पीछे का कारण लोगों का धारणाएं हो कि यदि पहली डिलीवरी सीजेरियन होती है तो दूसरी नॉर्मल नहीं हो सकती है। आप भी ऐसा ही कुछ सोच रही हैं को यह विचार अपने मन से निकाल दें क्योंकि एक्सपर्ट का मानना है कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद दूसरा बच्चा नॉर्मल हो सकता है। इसके लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। 

PunjabKesari, c section delievery

दूसरी प्रेग्नेंसी में रखें गैप

पहली बार सिजेरियन डिलीवरी हुई है और दूसरी बाप नॉर्मल तरीके से बच्चे को जन्म देना चाहती हैं तो दूसरी प्रेग्नेंसी में गैप होना जरूरी है। दोनों डिलीवरी में कम से कम 18 सो 20 महीने का गैप जरूर रखें।  

 

अपनी डाइट का रखें ख्याल

सबसे पहले अपना खुद की देखभाल करनी शुरू करें। शरीर में खून की कमी न होने दें, इसके अलावा कैल्शियम, फोलिक एसिड आदि से भरपूर आहार और दवाइयां समय-समय पर खाते रहें। 

PunjabKesari, Pregnancy diet

बच्चे का वजन

सिजेरियन के बाद नॉर्मल डिलीवरी करना चाहती हैं तो गर्भ में पल रहे बच्चे के वजन का खास ध्यान रखें। बच्चे का वजन भी सिजेरियन या फिर नॉर्मल डिलीवरी पर निर्भर करता है। 

 

इंफेक्शन का नहीं होना चाहिए खतरा

सिजेरियन के मुकाबले नॉर्मल डिलीवरी में इंफैक्शन का खतरा कम होता है। डॉक्टर्स का कहना है कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद नॉर्मल डिलीवरी तब ही हो सकती है जब सीजेरियन डिलीवरी के दौरान मां के पेट में किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन ना हुआ हो। इसके पहले अपनी डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं और शारीरिक कमी को दूर करके प्रेग्नेंसी प्लान करें। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News