Twitter
You are hereNari

डायबिटीजः क्या नारियल पानी बढ़ाता है शुगर लेवल ?

डायबिटीजः क्या नारियल पानी बढ़ाता है शुगर लेवल ?
Views:- Friday, October 12, 2018-1:55 PM

डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज मरीजों का तेजी से बढ़ता आंकड़ा दुनियाभर में चिंता का विषय बन गया है। इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे इंसुलिन क्षमता प्रभावित होती है। एेसे में, अक्सर डायबिटीक पेशेंट अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं, ताकि उनका शुगर लेवल नहीं बढ़े। लेकिन सावधानी बरतने के कारण वे अपनी डाइट में एेसी कई चीजों को भी शामिल नहीं कर पाते जो उनके लिए फायदेमंद है। इनमें में से ही एक है नारियल पानी। डायबिटीज पेशेंट्स को लगता है कि नारियल पानी पीने से शुगर लेवल बढ़ता है। लेकिन एेसा नहीं  है। अगर डायबिटीज पेशेंट सही मात्रा में नारियल पानी पिएंगे तो डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। 

 

कितनी मात्रा में नारियल पानी पीना उचित?
जर्नल ऑफ मेडिकल फूड में प्रकाशित एक स्टडी में यह बात कही गई है कि नारियल पानी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मददगार है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को दिन में सिर्फ 1 गिलास नारियल पानी पीना चाहिए। भले ही इसमें बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण छुपे हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीना डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है।  

PunjabKesari

 

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है नारियल पानी?
नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है। दरअसल, इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है। नारियल पानी इंसुलिन को बढ़ाता है। मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और हेल्थ कोच (Macrobiotic Nutritionist and Health Coach) शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि नारियल पानी में प्रोटीन, प्राकृतिक उच्च पोटेशियम और प्राकृतिक मिठास होती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत अच्छा है। इसके साथ ही नारियल पानी में मिनरल, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो शरीर में पीएच संतुलन बनाए रखने के साथ पाचन क्रिया ठीक करता है। इसके अलावा, नारियल पानी पीने से किडनी ठीक ढंग से काम करती है। 

PunjabKesari

 

ध्यान रखने योग्य बात
जरूरी नहीं कि कोई चीज अगर किसी एक के लिए सही है तो वह सभी के लिए ठीक होगी। डायबिटीज मरीज नारियल पानी पीने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: