23 OCTWEDNESDAY2019 1:38:39 PM
Nari

Sikkim: फ्लॉवर फेस्टिवल में आप भी ले रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू का मजा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 May, 2019 04:51 PM
Sikkim: फ्लॉवर फेस्टिवल में आप भी ले रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू का मजा

अगर इस महीने कहीं घूमने का प्ल बना रहे है तो सिक्किम आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। खूबसूरत वादियों के साथ-साथ आप यहां चल रहे इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल का लुत्फ भी उठा सकते हैं। 1 मई से शुरू हुआ यह फेस्टिवल 31 मई तक चलने वाला है। नेचर लवर्स के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट है। 

सिक्किम में घूमने की जगह

देखने के मिलेंगे कई वैराइटी के फूल

इंटरनेशनल फ्लॉवर एंड गॉडर्न फेस्टिवल, गंगटोक में चलने वाला सबसे बड़ा फेस्टिवल है। जिसका आयोजन यहां व्हाइट हॉल में किया जाता है। इस फेस्टिवल में 600 तरह के ऑर्किड, 240 तरीके के पेड़ व फर्न, 150 तरह के ग्लाडिओली, 46 प्रकार के रोड्रेंड्रोन्स देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही आप यहां के स्वादिष्ट वयंजन का मजा भी ले सकते हैं। यानी सिर्फ नेचर लवर्स के लिए ही नहीं बल्कि फूड लवर्स के लिए भी सिक्किम बहुत बढ़िया जगह है।

PunjabKesari, इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल इमेज

PunjabKesari, इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल इमेज

PunjabKesari, इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल इमेज

हैंडीक्राफ्ट की खरीदारी

आप यहां पारंपरिक सिक्किमी नृत्य के साथ ही स्थानीय फिल्मों का आनंद ले सकते हैं। स्थानीय कला और शिल्प प्रदर्शनियां भी यहां लगाई जाती हैं। यानी आप सिक्किम के हैंडीक्राफ्ट की खरीदारी भी इस प्रर्दशनी में कर सकते हैं।

PunjabKesari, इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल इमेज

आइए अब आपको बताते है कि प्रर्दशनी के अलावा आप सिक्किम में अपनी छुट्टियों का मजा कैसे ले सकते हैं।

रिवर-राफ्टिंग

गर्मियों के दिनों में लहरों के बीच मटरगश्ती करना भला किसे पसंद नहीं है। इस सीजन में अधिकतर लोग उन स्थानों पर जाना पसंद करते हैं जहां झील, नदियां और समंदर के बीच हों। खासकर युवा इस सीजन में रिवर राफ्टिंग करना पसंद करते है। ऐसे में आप सिक्किम की तीस्ता नदी में राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari, रिवर-राफ्टिंग इमेज

प्रकृतिक खूबसूरती

यहां आपको हिमालय की प्राचीन और बेहद खूबसूरत नैचुरल ब्यूटी देखने को मिलेगी। इसके अलावा आप यहां वॉटर फॉल्स, जंगल, तिब्बती स्टाइल वाले बुद्धिस्ट गोम्पा, ऊंचे पहाड़ों पर स्थित घास के मैदान देख सकेत हैं।

PunjabKesari, प्रकृतिक खूबसूरती इमेज

पर्वतो के नजारे

सिक्किम की नीलमणि और कंचनजंघा ऊंची पहाड़ी चोटियों से आप सूर्योदय का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं। बता दें कि सूर्योदय कंचनजंघा दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी हैं। इतना ही नहीं, पहाड़ों के ऊपर जाएंगे तो वहां आपको सौम्य और मनमोहक झीलें भी नजर आएंगी।

PunjabKesari

सिक्किम में खरीदारी

पारंपरिक कलाओं और हस्तशिल्प में सिक्किम की अपनी एक खास जगह है, जो आपको यहां खरीदारी के लिए मजबूर कर दोगी। इसके अलावा आप सिक्किम की प्रसिद्ध  ऊनी कारपेट्स और ब्लैंकेट्स खरीदकर भी अपने घर की शोभा बढ़ा सकते हैं। साथ ही कॉटन के कैनवस पर बनने वाली पारंपरिक पेंटिंग्स भी यहां की खासियत है।

PunjabKesari

सिक्किम का खान-पान

चावल सिक्किम का सबसे परांपरिक फूड है इसलिए आपको यहां की कई डिशेज के साथ चावल खाने को मिलेंगे। यहां ऐसे कई प्रसिद्ध रेस्त्रां भी हैं, जहां आप तिब्बती, नेपाली, चीनी और इटालियन पकवान का मजा ले सकते हैं, वो भी ब्रूड बीयर और अन्य पेयों के साथ।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News