21 OCTMONDAY2019 5:52:42 AM
Nari

इन चार चीजों को फेकनें की बजाए करें घर की डेकोरेशन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2019 04:44 PM
इन चार  चीजों को फेकनें की बजाए करें घर की डेकोरेशन

हर कोई अपने घर को सजाने के लिए मार्किट से महंगे से महंगा नए डिजाइन का फर्नीचर लेकर आता, लेकिन वह भी एक समय या ट्रेंड के बाद पुराना हो जाता हैं। जब वह पुराना होता है तो फेकने का मन नहीं करता, क्योंकि वह काफी महंगा होता है न जल्द बदलने का। ऐसे में कमरों, गार्डन, किचन, लॉबी को सजाने के लिए घर से महंगे फर्नीचर को लाने की जगह घर पर पड़ी पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर नई व क्रिएटिव चीजों को बनाया जा सकता हैं। इन्हें आप अपने बजट के अनुसार समय पर बदल भी सकते है या दोबारा डिजाइन भी कर सकते हैं। 
इसके लिए सबसे पहले घर में चारों तरफ नजर घुमानी होगी ताकि पता लग सकें कि कौन कौन चीजों का इस्तेमाल हम इस काम में कर सकते हैं। आईए आपकों कुछ आइडिया हम बताते है 

पुराने बैग

बच्चे जब भी स्कूल जाते है या कॉलेज में जाते है तो नए बैग लेते है, इसके साथ ही कई बार हमारे ऑफिस बैग भी नए होते है। लेकिन हम उन्हें इस्तेमाल नहीं करते है, ऐसे में उन्हें फैंके मत बल्कि उनमें प्लांट, फोटो लगा कर घर की दीवार पर सजा दें। इनमें मिट्टी डाल कर प्लांट या आर्टिफिशियल फूल भी लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

कांच बोतल 

घरों में फूल रखने, बच्चों के कमरों या स्टडी रुम में पैन, पैनसिल रखने के लिए हम पैन स्टेंड लेकर आते है। ऐसे में कांच या प्लास्टिक की बोतल को लेकर उसे सजा लें। बोतल पर फेवीकोल की मदद से ऊन, स्टोन, या अलग अलग फोटो सजा लगा सकते है। बोतल का लाइट लैंप भी बना कर घर की दीवारों पर टांग सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

 

पुराने दराज 

अकसर हमारे घरों में पुराने दराज बड़े होते है, जिन्हें हमने स्टोर रुम का हिस्सा बनाया होता है। अब इन्हें बाहर निकाल कर कमरों या गार्डन के साइड पर सजा दें। इन पर दोबारा पेंट कर इस पर फूलदान, स्टेचू रख सकते  हैं। कोशिश करें कि इन पर कोई एंटीक पीस ही रखें इससे यह उस कोने को एंटीक लुक देगें। 

PunjabKesari

पुराने टायर 

जब भी हम गाड़िया, दोपहिया वाहन के टायर चेंज करते है तो पुराने टायर को फेकें नही, उन्हें बैठने के लिए इस्तेमाल कर लें। इन टायरों पर अलग अलग तरह कलर कर के बच्चों के रुम में कुर्सी की जगह पर रख दें। इनमें मिट्टी भर के आप पौधे  लगा कर गार्डन में भी रख सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News