23 OCTWEDNESDAY2019 1:03:15 PM
Nari

पैरों में सबसे जल्दी फैलता है इंफैक्शन, 8 टिप्स से करें बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Apr, 2019 10:10 AM
पैरों में सबसे जल्दी फैलता है इंफैक्शन, 8 टिप्स से करें बचाव

बदलते मौसम का असर चेहरे के साथ-साथ पैरों पर भी दिखाई देता है। मौसम बदलने पर अक्सर पैरों में संक्रमण हो जाता है, जिससे पैरों की त्वचा पर लाल पपड़ी जैसे दाग, खुलजी, रैशेज और दर्द होने लगता है। पैर सुदंर और साफ रहे, इसके लिए उन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि पैरों में इंफैक्शन तेजी से फैलता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप गर्मियों में पैरों की देखभाल सही तरीके से कर सकते हैं।

 

3 तरह का होता है फीट इंफैक्शन
-रिंगवर्म 

रिंगवर्म इंफैक्शन में पैरों पर छाले पड़ जाते हैं। इसमें पैरों की त्वचा लाल और सख्त हो जाती है, जो धीरे-धीरे फंगस इंफैक्शन का रूप ले लेती है।

-नाखूनों का संक्रमण

ज्यादा देर पानी में रहने के कारण नाखूनों में भी इंफैक्शन हो जाते हैं। इसके कारण नाखून व उसके आस-पास की जगह लाल हो जाती है। साथ ही इसके कारण तेज खुजली व सूजन भी होने लगती है।

PunjabKesari

-एक्जिमा

त्वचा के साथ-साथ पैरों पर भी एक्जिमा की शिकायत देखने को मिलती है, जोकि बैक्टीरिया के कारण होती है। इसके कारण पपड़ीदार त्वचा उतरने लगती हैं। इस तरह के इंफैक्शन में लापरवाही बरतने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है इसलिए अगर आपको इसके लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

इन बातों का रखें ध्यान

पैरों की सफाई करें

घर से बाहर पैर धूल और मिट्टी के संपर्क में आते हैं इसलिए पैरों की सफाई का खास ख्याल रखें। घर लौटने के बाद पैरों की साबुन से सफाई करें और उंगुलियों के बीच के हिस्से को अच्छे से साफ करें क्योंकि सबसे ज्यादा बैक्टीरिया वहीं होते हैं।

PunjabKesari

नंगे पैर घूमने से बचें

गर्मियों में पैरों को ठंडक देने के लिए अक्सर लोग घर में नंगे पैर घूमते रहते हैं लेकिन इससे आपको इंफैक्शन का खतरा होता है। ऐसे में आप चाहे घर पर ही क्यों ना हो अपनी स्लीपर पहनकर रखें। साथ ही बाहर से घर आने के बाद पैरों को पानी से साफ करें।

जूते के साथ मोजा जरूर पहनें

गर्मी में पसीना आने के कारण ज्यादा लोग शूज के साथ जुराबें नहीं डालते लेकिन यह इंफैक्शन का कारण बन सकता है। ऐसे में जितना जरूरी जूते पहनना है उतना ही जरूरी मोजे पहनना भी है। गर्मी में आप स्किन या कॉटन सॉक्स पहन सकते हैं, जिससे की पसीना नहीं आएगा।

गर्म पानी से धोएं पैर

गर्मी के मौसम में पैरों में सोरायसिस, ब्लिस्टर्स, फंगल इंफैक्शन, पैरों से बदबू आना आदि परेशानियां हो जाती हैं। इनसे बचाव के लिए पैरों को नियमित रूप से गर्म पानी से धोएं।

सही फुटवियर का चुनाव

चमड़े से बने फुटवियर गर्मियों में पैरों के लिए ठीक रहते हैं क्योंकि इससे पैरों से बदबू आने और इंफेक्शन होने की संभावना कम रहती है।

PunjabKesari

शहद से करें इलाज

अगर आपके पैरों की स्किन पर किसी तरह इंफैक्शन है तो शहद का इस्तेमाल करें। रोज सुबह नहाने से 15 मिनट पहले अपने पैरों पर शहद लगाएं। इससे 10 मिनट तक पैरों की मसाज करें और सूखने के बाद साफ कर दें।

हफ्ते में 1 बार लगवाएं धूप

हफ्ते में 1 दिन पैरों को कम से कम 10 मिनट धूप जरूर लगवाएं। साथ ही अपने जूतों को भी धूप लगवाएं, ताकि उसमें मौजूद फफूंद खत्म हो जाए। इससे इंफैक्शन का खतरा कम होगा।

महीने में 1 बार पेडिक्योर

अगर संभव हो तो हर महीने कम से कम 1 बार पेडिक्योर जरूर करवाएं। इससे पैरों को सुकून भी मिलेगा और उसकी सुंदरता में भी चार चांद लग जाएंगे। साथ ही इससे बैक्टीरिय इंफैक्शन का खतरा भी कम होगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News