19 OCTSATURDAY2019 7:45:21 AM
Nari

एथलीट 'दुती चंद' को ब्लैक मेल कर रही उसी की सगी बहन, मांगी 25 लाख रुपए की रकम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 06:13 PM
एथलीट 'दुती चंद' को ब्लैक मेल कर रही उसी की सगी बहन, मांगी 25 लाख रुपए की रकम

जब भी कोई खिलाड़ी देश के लिए पदक जीतता है तो हर किसी को खुशी होती है लेकिन ये खुशी तब और भी बढ़ जाती है जब वो पदक दिलाने वाली महिला खिलाड़ी हो। मगर हाल ही में भारत की सबसे तेज महिला धाविका दुती चंद ने अपने समलैंगिक रिश्ते का खुलासा दुनिया के सामने नया उदाहरण सेट किया है। दुती चंद देश की पहली ऐसी एथलीट हैं, जिन्होंने यह स्वीकार किया है कि वह एक लड़की के साथ रिलेशनशिप में हैं।

कौन हैं दुती चंद ? 

दुती चंद भारत की प्रोफेशनल धाविका और महिलाओं की 100 मीटर रेस की वर्तमान राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी हैं। वह ओलंपिक खेलों में 100 मीटर रेस के लिए क्वॉलिफाई करने वाली तीसरी भारतीय महिला हैं।

जीत चुकीं है कई मेडल

उन्होंने 2018 जकार्ता एशियन गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर रेस में सिल्वर मेडल जीता तो 1998 के बाद से इस इवेंट में भारत को पहला मेडल दिलाया। इतना ही नहीं, 18वें एशियन गेम्स में दुती ने 100 मीटर की फीमेल एथलीट्स की रेस में 11 मिनट 32 सेकेंड में रेस खत्म कर नेशनल रिकार्ड बनाया था।

दूती चंद ने किया समलैंगिक रिश्ते का खुलासा

दरअसल, 23 साल की दुती चंद ने एक इंटरव्यू में अपने रिश्ते का खुलासा करते हुए बताया, 'मेरे गांव की 19 साल की महिला से पिछले 5 साल से मेरा रिश्ता है। वह भुवनेश्वर के कालेज में B.A की छात्रा है। वह मेरी रिश्तेदार है और मैं जब भी घर आती हूं तो उसके साथ समय बिताती हूं।'

PunjabKesari

क्यों किया रिलेशनशिप का खुलासा?

एक इंटरव्यू में दुती चंद ने बताया कि इस खुलासे के बाद मेरी बड़ी बहन ने धमकी दी है कि वह मुझे घर से निकाल देगी लेकिन मैं उनकी धमकियों से झुकने वाली नहीं हूं। मैं व्यस्क हूं और जो चाहे कर सकती हूं।' अपने रिश्ते की खुलासे की वजह बताते हुए दुती ने कहा, 'मैंने दो कारणों से अपने रिश्ते को सार्वजनिक किया। पहला- मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है और मुझे अपने फैसले पर कोई पछतावा नहीं है। दूसरा- मैं दुनिया के सामने उदाहरण सेट करना चाहती थी।

बहन ने दी धमकी तो...

दुती ने इस संबंध में मंगलवार को यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, 'मेरी खुद की बहन मुझे ब्लैकमेल कर रही है। उन्होंने मुझसे 25 लाख रुपए मांगे थे। एक बार उन्होंने मुझे पीटा भी था। मैं इसकी सूचना पुलिस को भी दे चुकी हूं। चूंकि वे मुझे ब्लैकमेल कर रही थीं इसलिए मुझे अपने रिश्ते की बात सार्वजनिक करनी पड़ी।'

PunjabKesari

दुनिया के सामने सेट करना चाहती है उदाहरण

उनका कहना है कि मैं एक खिलाड़ी हूं और लोग मेरी हर आदत को देखते हैं इसलिए यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं दुनिया के सामने उदाहरण सेट करूं। मेरा मानना है कि लोग मेरे मेडल और देश के लिए मेरा योदगान देखेंगे। लोगों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं मैदान के बाहर क्या करती हूं।

PunjabKesari

हमेशा करियर पर रहेगा पहला फोकस

दुती ने बताया कि अभी उनका पूरा फोकस वर्ल्ड चैम्पियनशिप और ओलंपिक खेलों पर है लेकिन वो भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ सेटल होना चाहती हैं। उन्होंने एलजीबीटी(LGBT) समुदाय के अधिकारों के लिए आवाज उठाई थी, जिसके लिए उन्हें काफी हिम्मत भी जुटानी पड़ी। उनका कहना है कि धारा 377 पर पिछले साल सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए फैसले से उन्हें ताकत मिली है। फिलहाल वह वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप के लिए तैयारी कर रही हैं।

 

दूती के इस रिश्ते पर लोगों की क्या राय है अब ये तो उनकी सोच पर डिपेंड करता है। पर जब कानून ने उनके रिश्ते को आजादी दे दी है तो लोगों को भी इस बात कबूल कर लेना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News