19 APRFRIDAY2024 2:35:24 AM
Nari

ये हैं देश के वो राजपरिवार जो आप भी जीते हैं Royal Life

  • Updated: 19 Jun, 2018 03:17 PM
ये हैं देश के वो राजपरिवार जो आप भी जीते हैं Royal Life

देश में बहुत साल पहले हर तरफ राजपरिवारों का बोल बाला था, लोकतंत्र की शुरुआत के साथ ही हर तरह से राजघरानों का युग खत्म हो गया। बरसो पहले खत्म हुई राज परिवारों को आज के मॉडर्न जमाने में बहुत कम लोग जानते होंगे। वहीं, देश के बहुत से महल तो अब म्यूजियम में तबदील हो चुके हैं लेकिन आज के समय में भी कुछ राजसी परिवार ऐसे हैं जो अपनी ठाठ-बाठ को आज भी बनाएं हुए हैं। उनका लाइफस्टाइल अब भी पूरी तरह से रॉयल है। आइए जानें कौन सी हैं ये रॉयल फैमिली। 


जोधपुर का शाही घराना

PunjabKesari
जोधपुर का उम्मेद भवन देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। दरअसल, यह जोधपुर में रहने वाले राजघराने परिवार का प्राइवेट रेसिडेंस हैं। जिसके अंदर कुल 347 कमरे हैं और इसके आधे हिस्से को होटल में तबदील कर दिया गया है। इस शाही परिवार ने महल को होटल में बदलने के लिए ताज ग्रुप के साथ पार्टनरशिप भी की है ताकि इसकी मेंटेनेंस अच्छी तरह से हो सके। 


राजकोट का राजघराना

PunjabKesari
राजकोट राजघराने के मुखिया का नाम युवराज मंधातासिनजाडेजा हैं। वह पेशे से बिजनेसमैन है। उन्होने फ्यूलडेवलप्मेंट और हायड्रोपावर प्लांट समेत कई बड़े-बडे प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। वह आज भी रॉयल लाइफस्टाइल जी रहे हैं। 

 

सिंधिया राजपरिवार

PunjabKesari
सिंधिया राजपरिवार शाही मराठा वंश के वंशज हैं, जिनके पास करीब 24 करोड़ रूपये के गहने मौजूद हैं जो पुशतौ से चले आ रहे हैं। इसके साथ ही सिंधिया परिवार के सदस्य राजनीति में भी सक्रिय हैं। 


वाडियार राजवंश

PunjabKesari
वाडियार राजवंश के मौजूदा मुखिया का नाम यदुवीर राज कृष्णदत्तावाडि है। मॉडर्न होने के साथ उनकी लाइफस्टाइल में राजसी ठाठ देखने को मिलते हैं। उनके पास करीब 15 लग्जरी गाड़ियां और करीब 10,000 करोड़ की संपत्ति है। 
 

Related News