19 APRFRIDAY2024 12:04:53 AM
Nari

भारत की इस ट्रेन में मिलेगा फ्लाइट जैसा मजा, एक बार जरूर करें सफर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jul, 2018 11:58 AM
भारत की इस ट्रेन में मिलेगा फ्लाइट जैसा मजा, एक बार जरूर करें सफर

एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए ज्यादातर लोग ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। आपने भी दुनियाभर की बहुत-सी रेलगाड़ियों में सफर भी किया होगा लेकिन आज हम एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप फ्लाइट जैसा मजा ले सकते हैं। इतना ही नहीं, इस ट्रेन में ऐसी भी कई सुविधाएं हैं जो हवाई जहाज में भी नहीं होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उस ट्रेन के बारे में जिसमें सफर करना बना देगा आपकी ट्रिप को यादगार।

PunjabKesari

भारत में शुरू होने वाली नई तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन हैं, जिसमें आपको खास सुविधाएं दी जाएंगी, जोकि इससे पहले किसी ट्रेन में नहीं मिली। इसकी खास बात यह है कि इसकी सीटों को फ्लाइट में बनी सीटों की तरह बनाया गया है। नई दिल्ली पहुंच चुकी नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन जल्दी शुरू किया जाएगा।

PunjabKesari

नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ तक शुरू किया जाएगा। इस ट्रेन की सजावट भगवा, पीले और भूरे रंग से किया गया है, जोकि बेहद खूबसूरत लग रहा है। मई 2017 में सरकार मुंबई और गोवा के बीच एक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू कर चुकी है, जोकि नीले रंग की है।

PunjabKesari

इस ट्रेन में यात्रियों को उनके मनपसंद भोजन के साथ मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी, पढ़ने के लिए खास लाइटें, पानी रखने और खासकर फोन चार्जिंग प्वाइंट दिए जाएंगे। तेजस एक्सप्रेस को सेमी हाईस्पीड ट्रेन भी कहा जाता है क्योंकि इसके चलने की औसत गति सीमा भी 130कि.मी प्रति घंटा होती है।

PunjabKesari

इतना ही नहीं, इस ट्रेन की खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं, जोकि खिड़की में लगे दो शीशों के बीच फिट है। सिर्फ एक बटन दवाकर आप इन पर्दों को उपर नीचे कर सकते हैं। इस ट्रेन में स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे भी हैं, जिससे आप एक कोच से दूसरे कोच तक आराम से जा सकते हैं।

PunjabKesari

यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों की भी सुविधा है, जोकि हर कोच में मौजूद है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे कोच में नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा आग से बचाव करने के लिए इस ट्रेन में फायर सेंसर लगे हैं जो डिब्बे में आग लगते ही अलार्म अलर्ट करेंगे।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News