23 OCTWEDNESDAY2019 5:15:41 AM
Nari

इंडिया रनवे वीकः बॉलीवुड एक्ट्रेसेज ने दिखाया ट्रेडिशनल जलवा, LGBTQ को किया समर्थन

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 11 Oct, 2019 05:50 PM
इंडिया रनवे वीकः बॉलीवुड एक्ट्रेसेज ने दिखाया ट्रेडिशनल जलवा, LGBTQ को किया समर्थन

नई दिल्ली: IFFD के इंडिया रनवे वीक- सीजन 12 की बहुप्रतीक्षित सीजन 12 की शुरुआत दिग्गज अभिनेत्रियों नीलिमा अज़ीम, वाणी कपूर जैसे मशहुर शोस्टॉपर्स के साथ शुरू हुई। IFFD के इंडिया रनवे वीक के पहले दिन, सीजन 12 में जयवीक नारी के हाथ से बने संग्रह के साथ बेहतरीन शुरुआत हुई। इस सीजन को गांधी जी को अर्पित किया गया और अक्टूबर का महीना होने के कारण इस कलेक्शन में मजूद सभी चीजों को मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है। इस कलेक्शन को 'गुलबदन' का नाम दिया गया था,आपको बता दे कि गुलबदन बाबर का बेटी नाम था और इसे इस चुना गया क्योकि गुलबदन बेहद की खूबसूरत, नाजुक लेकिन बेहद ही खतनाक थी। विषय को सही ठहराने के लिए ब्रांड में असली महिलाओं को हाथों से बनी साड़ियों में मॉडल के बजाय रैंप पर चलना था। डॉ. चिन्ना दुआ, ममता गुप्ता, पूजा जैसे कुछ महिलाओं ने टसर और लिनेन साड़ियों में रैंप पर वॉक किया। जबकि, अनुभवी अभिनेत्री नीलिमा अज़ीम ने शास्त्रीय नृत्य के साथ इस इस कलेक्शन की शुरुआत की।

PunjabKesari
अगला शो रासलीला कोहली, जसलीन कौर, केव ने विनय सौरभ, आस्था कौशिक, प्रियंका चौधरी और हाउस ऑफ अर्चना जैसे न्यूजन डिजाइनरों का था। डिजाइनर रसलीन कोहली का ए / डब्ल्यू संग्रह 2019 - 'अनन्त प्रकृति' प्रकृति के प्रति प्रेम की भावना व्यक्त करता है, जिसे हाथ के कढ़ाई, सिल्हूट और ड्रेपिंग के माध्यम से कपड़ों में खूबसूरती से व्यक्त किया गया था। प्रियंका चोपड़ा का संग्रह 'OLD IS GOLD' था। ब्रांड का मोटो फैशनेबल होना है,
इस शो के लिए उन्होने विभिन्न प्रकार के कपड़े का इस्तेमाल किया, कपास, जूट, रेशम, फर, नेट आदि। अर्चना के कलेक्शन 'मकबूल'का लक्ष्य जीवन पर ग्रहों के प्रभाव से प्रभावित पर आधारित था। डिजाइनर विनय सौरभ ने 'ब्लूमिंग बड' थीम पर आधारित शो का प्रदर्शन किया। उन्होंने भारत में पश्चिमी परिधानों के साथ अपनी शानदार प्रतिभा को साझा किया है। जसलीन कौर का कलेक्शन भारतीय सड़कों से प्ररित था। आस्था कौशिक की बोल्ड एंड बस्टेरियस टेक ऑन ऑटम/विंटर स्टाइल में IRW 19 पर एक स्टेटमेंट बनाती। बोल्ड स्टाइल, क्लीन कट्स और स्ट्रॉन्ग कलर्स दिल्ली की डिजाइनर आस्था कौशिक के इंडिया रनवे वीक 2019 के शो में सबसे बड़ा शो रहा। आउटफिट्स ने डिजाइन के पीछे प्रमुख संदेश को अपनाया: महिला सशक्तिकरण उनके नवीनतम संग्रह, आस्था
कौशिक ने एक लाइन दिखाई।

PunjabKesari

डिजाइनर देवी मुथुकुमार, मोना वोरा ने अगला कलेक्शन लोगो के सामने पेश किया। देवी मुथुकुमार का कलेक्शन 'क्रोमिक ब्लिस' जोकि पारंपरिक मुगल कलाओं से एक प्रेरणा पर आधारीत था, जो कि भव्यता और लक्जरी तत्वों में लाती थी। इस सीजन में कलेक्शन प्री ब्राइडल और कभी-कभार पहनने वाला था,मोना वोरा लंदन स्थित एक डिजाइनर ने अपने कामुक संग्रह का प्रदर्शन किया। मोना वोरा के सुरुचिपूर्ण और स्त्री डिजाइनों को समकालीन सिल्हूट और सूक्ष्म ठाठ कढ़ाई विवरण के साथ खूबसूरती से मिश्रित किया गया था। नए फैशन के कपड़े और अभिनव कारीगरी के साथ बनाया गया, ये डिज़ाइन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए आदर्श होंगे जो एक प्रभावी फ्यूजन लुक हासिल करना चाहते थे। यह बहुमुखी रूप स्टाइलिश रूप से रीगल पारंपरिकता के एक स्पर्श के साथ फैशन फॉरवर्ड शैली को मिश्रित करता है- प्रत्येक दर्शक से दूसरी नज़र प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

शो में शाम 7 बजे, डिजाइनर निकिता टंडन का कलेक्शन को पेश किया गया, जो आधुनिक कट्स और फूलों वाले हेडबैंड के साथ वाई गाउन के बारे में था, इस संग्रह तक पहुँचने के लिए टेड बेकर वॉचेस और अभिनेत्री वानी कपूर ने शोस्टॉपर के रूप में रैंप पर वॉक किया।

PunjabKesari

हाइलाइट्स: इंडिया रनवे वीक सीजन 12 का दूसरा दिन LGBTQ के नाम रहा, इस मौके पर डिजाइनर आकाश के अग्रवाल ने कुछ डिजाइन्स पेश किया, इसके बाद बॉलीवुड सेलिब्रिटी ईशा गुप्ता ने सिमी द्वारा आयना के लिए रैंप पर वॉक किया।

PunjabKesari
दिन 2 ने पहले एथिकल डिजाइन चैलेंज के साथ शुरुआत की, जहां पूरे भारत के 8 युवा डिजाइनरों में से एक विजेता को चुना गया, जिसने अगले सीज़न के लिए वित्तीय सहायता जीती और साथ ही IFFD द्वारा प्रायोजित शो जीता। साहिबा अग्रवाल ने एथिकल डिज़ाइन चैलेंज 2019 जीता।

PunjabKesari

दिन का दूसरा शो एक्सेसरी डिज़ाइनर अकाश के अग्रवाल का था, जहाँ उन्होंने 'साइलेंट स्टोरीज़' की थीम वाली एक बेहतरीन एक्सेसरी लाइन दिखाई और एक डिज़ाइनर का एक कलेक्शन LGBTQIA + कम्युनिटी एक्ज़िस्टेंस और एक्सेप्टेंस ऑफ़ एक्सेप्टेंस के बारे में था।


शाम की शुरुआत सिमी के उत्सव पहनने, अस्वास्थ्यकर काम, थ्रेड वर्क और भारतीय शिल्प कौशल के साथ अयान द्वारा शुरू की गई थी। कलेक्शन के प्री ब्रिडल पर था, जिसमें दुल्हन के पहनावे का कुछ बेहतरीन कलेक्शन प्रस्तुत किया गया था। शोस्टॉपर ईशा गुप्ता ने डिजाइनर सिमी के लिए शो पर रैंप वॉक किया।
7pm शो सभी नवोदित डिजाइनर के बारे में था, जहां प्रिया घोष के कलेक्शन द्वारा थीम पर आधारित थी 'मॉर्निंग ब्लिस' मॉर्निंग टाइम के बारे में शांत और शांत वातावरण को संदर्भित करता है। डिज़ाइनर VIJAYA KRISHNA ने कुछ नए औऱ शानदार कलेक्शन दिखाया, जो उत्तम दर्जे का और सुरुचिपूर्ण डिजाइनों का सम्मेलन था। दिल्ली की डिजाइनर पूर्णिमा गुलाटी ने अपने कलेक्शन को 'द ब्लू आई' नाम से पेश किया। कलेक्शन एक अलग लुक और सटीकता के साथ दिलचस्प सिल्हूट और अद्भुत शैलियों का मिश्रण था, क्योंकि उन्होंने अधिकतम आराम के साथ अति न्यूनतावाद को चित्रित किया था। रितुवन गुप्ता द्वारा दिखाए गए बुकॉलिक ने अपने कलेक्शन में नश्वर कपड़ों में बंधी भावनाओं की चरमसीमा के बारे में बताया।

PunjabKesari
मनीष गुप्ता के EKAM ने दिन के समापन पर प्रदर्शन किया। उनके कलेक्शन ने ग्राज़िया डी एस्सेर ऑटोर का उल्लेख किया-स्वयं के होने के कारण। यह कलेक्शन अतीत के ग्रे मिजाज को उभारने वाले उज्ज्वल और खुशहाल रंगों से बहुत प्रभावित होता है, जैसा कि EKAM में महिलाएं अनुभव कर रही हैं। फिनाले शो की दूसरी डिजाइनर पूनम दुबे थी, जहाँ उन्होंने कलेक्शन को 'झरोखा' के नाम से लोगो के सामने पेश किया।


डिजाइनर जेनी सलूजा ने कॉलड ट्वाइलाइट ब्यूटी नामक से अपने कलेक्शन को प्रदर्शित किया, जो रैप्स और ड्रेप्स के विभिन्न संलयनों का एक मनोरंजन था, जिन्हें सर्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। इन पैमानों ने परिधानों को छलावरण प्रभाव देने वाले सरल और जटिल रंगांकन पैटर्न को दिखाया। डिजाइनर मिकु कुमार ने अपने डिजाइन्स से लोगो का दिल जीत लिया। जिन्होंने समुद्र, प्रकृति, वनस्पतियों और जीवों के लिए प्यार करने के लिए 'लीजेंड्स ऑफ द सी' नामक अपने कलेक्शन प्रदर्शित किया।


अरी काम और जरदोज़ी की तकनीक में कुछ बहुत अलग कटौती और रूपांकनों के साथ देखा गया। ग्रैंड फिनाले ऑफ इंडिया रनवे वीक- सीजन 12 डिजाइनर निदा महमूद द्वारा किया गया था। यह कलेक्शन सूक्ष्म पोल्का डॉट्स और धारियों के साथ हथकरघे, खादी और मर्करीकृत कॉटन का एक नाजुक मिश्रण था, नाजुक बनावट के साथ एक कढ़ाई और कढ़ाई का एक डैश था। यह कलेक्शन 100% स्वदेशी है और सामंतवादी सर्वोत्कृष्ट भारतीय लड़की का प्रतीक है जो शक्तिशाली और साहसी है।

PunjabKesari

हर अक्टूबर स्तन कैंसर जागरूकता महीना दुनिया भर में चिह्नित किया जाता है, जो जागरूकता, शुरुआती पहचान और उपचार के साथ-साथ इस बीमारी की देखभाल के लिए ध्यान और समर्थन बढ़ाने में मदद करता है। फैशन उद्योग भी इस जागरूकता महिने से अच्छी तरह से वाकिफ है लेकिन इस बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हाल ही में संपन्न इंडिया रनवे वीक सीज़न 12 में, तीसरे सबसे बड़े फैशन वीक मंच ने मेकअप दिग्गज, एवन
के साथ मिलकर जागरूकता अभियान मनाया।


स्तन कैंसर जागरूकता दिवस की शुरुआत पैनल चर्चा से हुई जो डॉ. मीनाक्षी आहूजा द्वारा संचालित की गई थी और पैनेलिस्ट डॉ. चिन्ना दुआ, डॉ. अंबिका आनंद, एवन से स्वाति जैन, कैंसर जागरूकता के लिए ओपल गम फाउंडेशन की ओपल और एक कैंसर सर्वाइवर जगजीत कौर थीं। मॉडल, डिजाइनर, मेकअप आर्टिस्ट, स्टाइलिस्ट, मीडिया पर्सनल्स, फैशन स्टूडेंट्स और ब्लॉगर्स जैसे फैशन इंडस्ट्रीज़ के अलग-अलग स्टेक होल्डर्स ने हिस्सा लिया। एवन से स्वाति जैन ने कहा, 'आंकड़े बताते हैं कि स्तन कैंसर से पीड़ित हर 2 महिलाओं में भारत से एक महिला की मृत्यु हो जाती है। एवन अब लगातार तीन वर्षों से स्तन कैंसर जागरूकता अभियान चला रहा है और हमारा इरादा न केवल जागरूकता बढ़ाना है बल्कि महिलाओं को स्व-स्तन परीक्षा के ज्ञान से लैस करना है। रनवे वीक के साथ इस संबंध में, हम स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने की उम्मीद करते हैं। पैनल चर्चा के ठीक बाद, यह डिजाइनर अनुपमा दयाल द्वारा एवन उत्सव शो था, जिसमें पूरे भारत से स्तन कैंसर के बचे लोगों ने रैंप पर वॉक किया। वे सभी शो के शो स्टॉपर थे, सुमन्ना सागर, मीनाक्षी वार्ष्णेय, गुंजन गुप्ता, लेविना हांडा, अंजू गुप्ता, मीनू गुलाटी, सुशीला जैनर, स्मिता चतुर्वेदी, प्रतिमा बघेल, प्रीति वाधवा। स्तन कैंसर से बचे सभी आयु वर्ग के थे - 35 वर्षीय सपना अग्रवाल, 75 वर्षीय प्रोमिला कात्याल इस फैशन शो का हिस्सा थीं जहां उन्होंने डिजाइनर का गुलाबी संग्रह पहना था।


अनुपमा दयाल ने कहा “आज इंडिया रनवे वीक में एक गुलाबी दिन है और अनुपमा हमेशा एवन इंडिया के स्तन कैंसर जागरूकता अभियान के साथ जुड़कर काफी खुश हूं।“ आयोजन स्थल, सेलेक्ट सिटी वॉक भी इस मुद्दे का समर्थन करने के लिए आगे आया और इस लिए ही इस मॉल कि इमारतों को गुलाबी रोशनी बदल दिया गया, जो आस-पास के क्षेत्र से दिखाई देती थी।

Related News